High Cholesterol Symptoms: बालों में होने वाले ये 2 बदलाव दे सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के चेतावनी संकेत, रहें सतर्क
Advertisement

High Cholesterol Symptoms: बालों में होने वाले ये 2 बदलाव दे सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के चेतावनी संकेत, रहें सतर्क

High Cholesterol Symptoms: आपके बालों में बदलाव शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है, जो अनहेल्दी खाने की आदतों के कारण होता है.

High Cholesterol Symptoms: बालों में होने वाले ये 2 बदलाव दे सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के चेतावनी संकेत, रहें सतर्क

High Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा फैट होता है जो हमारे शरीर की हर कोशिका में मौजूद होता है. यह कोशिकाओं और अंगों को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है और हार्मोन, विटामिन और पाचन तरल पदार्थ के उत्पादन में प्रमुख भूमिका निभाता है. हालांकि, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल चिंताजनक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. आपके बालों में बदलाव शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है, जो अनहेल्दी खाने की आदतों के कारण होता है.

जॉन हॉपकिंस के शोधकर्ताओं ने चूहों पर शोध किया और पाया कि हाई कोलेस्ट्रॉल वाली डाइट से समय से पहले बाल सफेद होना और झड़ना शुरू हो सकते हैं. यह अध्ययन नेचर जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ था. शोध के लिए चूहों को दो समूहों में बांटा गया था. एक को नियमित आहार और दूसरे को हाई फैट और हाई कोलेस्ट्रॉल वाली डाइट दी गई. शोधकर्ताओं ने पाया कि हाई फैट/हाई कोलेस्ट्रॉल वाली डाइट लेने वाले चूहों के बाल झड़ना शुरू हो गए और उनके बाल सफेद होने लगे.

चूहे शुरुआत में 12 सप्ताह से अधिक पुराने नहीं थे. 36 सप्ताह की आयु में, हाई फैट और हाई कोलेस्ट्रॉल डाइट पर 75% चूहों के बाल गंभीर रूप से झड़ने लगे. शोधकर्ताओं ने लिखा कि हमारे रिजल्ट बताते हैं कि पश्चिमी डाइट चूहों में बालों के झड़ने और सफेद होने का कारण बनता है और हम मानते हैं कि इसी तरह की प्रक्रिया उन पुरुषों में होती है जो बालों को खो देते हैं या बालों के सफेद होने का अनुभव करते हैं.

यह कैसे होता है?
केरल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि कोलेस्ट्रॉल जैवसंश्लेषण का अवरोध फाइब्रोसिस को बढ़ावा देकर बालों के रोम को स्थायी नुकसान पहुंचाता है. जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी एंड रिप्रोडक्शन में प्रकाशित शोध में बालों के विकास, बालों के रोम के निर्माण और त्वचा के पूरे स्वास्थ्य में सेलुलर कोलेस्ट्रॉल की भूमिका पर जोर दिया गया. यह टिशू के बिगड़ने और बाधित होमोस्टैसिस से गुजरने के लिए ज्यादा एक्टिव फाइब्रोजेसिक प्रतिक्रियाओं के साथ बालों के रोम पाए गए.

हाई कोलेस्ट्रॉल के अन्य संकेत

  • छाती में दर्द या दबाव
  • थकान या कमजोरी
  • सीने में भारीपन या असहजता
  • सोते समय असामान्य श्वसन
  • वजन का बढ़ना

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news