Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल होगा कम, ब्रेकफास्ट में शामिल करें इन चीजों के बीज
topStorieshindi

Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल होगा कम, ब्रेकफास्ट में शामिल करें इन चीजों के बीज

Bad Cholesterol: डॉक्टर हमेशा हेल्दी ब्रेकफास्ट करने की सलह देते हैं, जिससे दिल की सेहत अच्छी रहे. हालांकि नूडल्स, ऑयली या फास्ट फूड खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. आइए जानें इसके कैसे कम करें.

Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल होगा कम, ब्रेकफास्ट में शामिल करें इन चीजों के बीज

Bad Cholesterol: भारत में अधिकतर लोग खाने-पीने के शौकीन होते हैं और आए दिन कुछ न कुछ नई चीजें खाते रहते हैं. अच्छा खाना सेहत के लिए बेहतर होता. डॉक्टर में सलाह देते हैं कि अच्छी सेहत के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट (healthy breakfast) जरूरी होता है. आपका रोज का ब्रेकफास्ट पोषक तत्वों से भरा होना चाहिए. हालांकि ज्यादातर लोग इस बात को इग्नोर करते हैं. वे ब्रेकफास्ट में नूडल्स, ऑयली फूड या फास्ट फूड खाते हैं, जिससे सेहत बिगड़ी है. इन खानों से शरीर का ब्लड शुगर (blood sugar level) से लेकर कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol)  लेवल तक बढ़ जाता है, जिससे दिल की बीमारी हो सकती है. अगर आपका भी कोलेस्ट्रॉल या शुगर लेवल बढ़ा है तो आपको ब्रेकफास्ट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए.

अलसी के बीज
अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी, लिग्नान, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करते हैं. इसके साथ ये कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं.

चिया सीड्स
चिया सीड्स में फिनोल होता है, जो सीएचई रोकता है. इसके अलावा, चिया सीड्स ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है और दिल की सेहत अच्छी रखता है.

मेथी के बीज
डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं. ये ब्लड और यूरिन ग्लूकोज को कम करते हैं और ये खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करते हैं. आप चाहें तो मेथी के बीजों को पका कर भी खा सकते हैं.

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में मोनोसैट्यूरेटेड और ओमेगा-6 फैट्स पाए जाते हैं, जो दिल की हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. इनके सेवन से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ते हैं. 

सूरजमुखी का बीज
सूरजमुखी का बीज में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) को कम करते हैं. यह दिल से जुड़ी कई परेशानियों को कम करते हैं. सूरजमुखी का बीज टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news