High Cholesterol: अगर आपका ldl कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है तो इन चीजों से कर लें तौबा
Advertisement

High Cholesterol: अगर आपका ldl कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है तो इन चीजों से कर लें तौबा

High Cholesterol: लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ मामूली बदलाव करके हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने पर किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Foods to avoid in high cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने से आपकी पूरी सेहत सही रह सकती है. कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होता है, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (बैड कोलेस्ट्रॉल). हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल की बीमारी, डायबिटीज और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. एडल्ट्स में कोलेस्ट्रॉल की नॉर्मल रेंज 200 mg/dL से कम होती है. 239 mg/dL से कम कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई का बॉर्डर लाइन माना जाता है. ज्यादातर मामलों में लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ मामूली बदलाव करके हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है, उन्हें किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

अंडा
यह एक सुपरफूड है लेकिन फिर भी इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. 1 बड़े अंडे में तकरीबन 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है.

फ्राइड फूड
डीप फ्राइड फूड्स कैलोरी में हाई होते हैं और उसमें ट्रांस फैट होता है. ऐसे में ये फूड्स उन लोगों के लिए अनुपयुक्त है जिनका पहले से ही कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है.

प्रोसेस्ड मीट
प्रोसेस्ड मीट कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होते हैं और इनका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए.

डेसर्ट
कुकीज, केक, आइसक्रीम अनहेल्दी फैट, कैलोरी और अधिक चीनी से भरी हुई होती है, जिनका सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले लोगों को नहीं करना चाहिए.

हाइड्रोजेनेटेड ऑयल
हाइड्रोजेनेटेड ऑयल ट्रांस फैट की तरह होते हैं और यह बेक्ड और पैक किए गए सामानों के एक प्रमुख इंग्रेडिएंट्स होते हैं.

रेड मीट के फैटी कट्स
रेड मीट में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है और यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से जुड़ा होता है.

शराब
शराब ट्राइग्लिसराइड के लेवल को बढ़ा सकती है जो दिल के लिए हानिकारक है.

ट्रांस फैट
ट्रांस फैट सबसे कम स्वस्थ फैट हैं जो फूड के इंडस्ट्रियल प्रोसेसिंग में व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news