स्पीड में बढ़ेगा आपका हीमोग्लोबिन, अगर आज से ही पीना शुरू कर दिया ये Healthy Drinks
Advertisement

स्पीड में बढ़ेगा आपका हीमोग्लोबिन, अगर आज से ही पीना शुरू कर दिया ये Healthy Drinks

How To Increase Hemoglobin: हमारी बॉडी में आयरन की कमी के कारण खून घटने लगता है. जिससे हीमोग्लोबिन पर खास असर पड़ता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ स्पेशल ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं, जिससे आपका हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ सकता है.

 

स्पीड में बढ़ेगा आपका हीमोग्लोबिन, अगर आज से ही पीना शुरू कर दिया ये Healthy Drinks

How To Increase Hemoglobin: कई बार व्यक्ति का खानपान अच्छा होने के बावजूद, उसके शरीर में आयरन की कमी देखने को मिलती है. दरअसल जब आप आयरन रिच चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो उससे बॉडी में हीमोग्लोबिन का स्तर मेंटेन रहता है. हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) यानी खून का कम होना एक गंभीर समस्या हो सकती है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ आयरन रिच ड्रिंक्स जिनका सेवन करके आप सेहतमंद रह सकेंगे. वहीं शरीर में खून की कमी भी आसानी से पूरी हो सकेगी. आइये जानें उन ड्रिंक्स के नाम...
 
हीमोग्लोबिन कम होने पर क्या होता है?
जब व्यक्ति के शरीर में खून की कमी हो जाती है, तो बॉडी में कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. जैसे एनीमिया, ब्लड लॉस, गैस, लो एनर्जी लेवल और इम्यूनिटी कमजोर होना. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, आप हीमोग्लोबिन मेंटेन करने के लिए अपनी डाइट में कुछ आयरन रिच ड्रिंक्स को शामिल करें. 
 
1. चुकंदर का जूस
चुकंदर हमारी हेल्थ को जबरदस्त फायदा पहुंचाता है. यह आयरन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. चुकंदर में पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीज की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. चुकंदर का जूस आपकी बॉडी में आयरन की कमी पूरी कर देता है. इसे पीने से रेड ब्लड सेल्स में इजाफा होता है. ऑक्सीजन की सप्लाई भी अच्छी होती है.
 
2. पालक-पुदीने का जूस
शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए आप पालक और पुदीने का जूस भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 4 कप कटी हुई पालक में 1 कप पुदीने की पत्तियां और पानी डालकर अच्छी तरह से पीस लें, फिर मिक्सचर को छानकर 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर आइस क्यूब के साथ पीएं. यह खून की मात्रा तो बढ़ाता ही है, वजन भी कम करने में मदद करता है.

3. वेजीटेबल जूस
आप चाहें तो विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर वेजीटेबल जूस भी पी सकते हैं. इससे आयरन का लेवल तेजी से बढ़ता है. 2 कप कटी हुई पालक में 1 कप कटी लौकी, एक चौथाई कप आंवला, 1 चम्मच शहद और 2 कप ठंडा पानी मिलाकर मिलाकर जूस तैयार करें और रोजाना सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news