Drinks In Summers: बढ़ते पारे ने बुरा हाल कर दिया है, कड़ी धूप में निकलने से पहले पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स
Advertisement
trendingNow11706278

Drinks In Summers: बढ़ते पारे ने बुरा हाल कर दिया है, कड़ी धूप में निकलने से पहले पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

Healthy Drinks In Summers For Hydration: गर्मियों के दिनों में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. तेजी से बढ़ते तापमान को देखते हुए शरीर को हाईड्रेट रखना बहुत जरूरी है. आइये आज जानें इन दिनों बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आपके लिए कौन सी ड्रिंक्स फायदेमंद रहेंगी...  

 

Drinks In Summers: बढ़ते पारे ने बुरा हाल कर दिया है, कड़ी धूप में निकलने से पहले पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

Healthy Drinks In Summers For Hydration: इन दिनों दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी ने अपना असली रूप ले लिया है. मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में पारा और अधिक बढ़ सकता है. ऐसे में खुद को गर्मी में लू और हवा से बचाने के लिए कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी हैं. 41 डिग्री सेल्सियस तापमान सेहत बिगाड़ने के लिए काफी है. हालांकि आप लगातार हेल्दी ड्रिंक्स और पार्यप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाईड्रेट रख सकते हैं. आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट मेंटेन करने के लिए कौन से ड्रिंक्स आप पी सकते हैं...

बढ़ते पारे के बीच लू से बचने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स- 

1. घर पर बनाएं नींबू पानी शिकंजी- 
इस ड्रिंक को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं. नींबू पानी शिकंजी बनाने के लिए आपको चाहिए नींबू, काला नमक, चीनी और जीरा पाउडर. एक ग्लास ठंडे पानी में नींबू निचोड़ें. फिर इसमें जीरा पाउडर, नमक और छोड़ी सी चीनी मिलाएं. सबको अच्छे से शेक करें और इस ड्रिंक का आनंद लें. बता दें, नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स होता है. ये शरीर को हाइड्रेट करने के साथ सीजनल इंफेक्शन से बचाता है. वहीं नमक द्वारा हमारे शरीर में सोडियम लेवल मेंटेन होता है. लो बीपी की समस्या वाले लोग इसे जरूर पिएं. इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स भी बैलेंस रहेंगे. 

2. पुदीने वाली लस्सी- 
बढ़ती गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप पदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पुदीने वाली लस्सी घर पर बनाएं. इसे बनाने के लिए आप थोड़ा सा दही लें. फिर इसमें हल्की चीनी और नमक मिलाएं. अच्छे से शेक करें. फिर इसमें पुदीना मिलाएं.  लस्सी में आमतौर पर इलेक्ट्रोलाइट्स के सारे कॉम्पोनेंट्स होते हैं. ये शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं. साथ ही पाचन तंत्र भी सही रहता है. इस ड्रिंक से आप इस गर्मी में लू से बचे रहेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news