Morning Breakfast: सुबह खाली पेट इन 10 में से किसी भी चीज का करें सेवन, एनर्जी से भर जाएंगे आप...
Advertisement

Morning Breakfast: सुबह खाली पेट इन 10 में से किसी भी चीज का करें सेवन, एनर्जी से भर जाएंगे आप...

Morning Empty Stomach Breakfast: सुबह के नाश्ते में आप यहां बताई गई 10 में से किसी भी एक चीज का सेवन कर सकते हैं. इसे खाकर आप भरपूर एनर्जी गेन कर पाएंगे. इससे आपकी हेल्थ मेंटेन होने के साथ ही चेहरे का ग्लो भी बढ़ेगा. 

 

Morning Breakfast: सुबह खाली पेट इन 10 में से किसी भी चीज का करें सेवन, एनर्जी से भर जाएंगे आप...

Morning Empty Stomach Breakfast: नाश्ता अगर स्वादिष्ट मिल जाए तो दिन की शुरुआत शानदार होती है और इस बात की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है कि पूरा दिन अच्छा बीतेगा. आखिर स्वादिष्ट खाने के साथ पॉजिटिविटी भी मन में बढ़ जाती है. लेकिन इस सबके लिए जरूरी है कि आप नाश्ते के लिए हेल्दी फूड का चुनाव करें. कुछ ऐसा खाएं, जो शरीर को तुरंत ताजगी और ऊर्जा देने का काम करे. साथ ही आपकी बॉडी को दिनभर के लिए रिचार्ज भी रखे. ऐसा आप क्या खा सकते हैं, इस बारे में आपको यहां 10 ऑप्शन दिए जा रहे हैं, जिनके साथ आपको अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए... 

1. हल्का गुनगुना पानी
सोकर उठने के बाद सुबह सबसे पहले आपके शरीर में पानी जाना चाहिए. आप पानी के साथ दिन की शुरुआत करते हैं, तो बॉडी को दिनभर के लिए हाइड्रेशन मिलती है. हल्का गुनगुना पानी पिएं.

2. बादाम
इसके बाद रात को पानी में भिगे हुए बादाम के साथ आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं. आप हर दिन सुबह के समय  से 20 बादाम छीलकर खाएं और साथ में एक गिलास दूध पी लें.

3. किशमिश और छुआरा
 इन्हें रात को पानी में भिगोकर रखें और सुबह नाश्ते से पहले या योग और वॉक से पहले आप इनका सेवन कर सकते हैं. 

4. ओट्स
प्रोटीन और फाइबर से रिच होने के कारण ओट्स नाश्ते के लिए बहुत अच्छा फूड है. ये मेटाबॉलिज़म को बूस्ट करता है, जिस कारण ब्लोटिंग, गैस, अपच, सीने की जलन जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाता है.

5. अंडा
 ये प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स माना जाता है. आप अपने दिन की शुरुआत पानी पीकर करें और फिर नाश्ते में उबले हुए अंडे या फिर ऑमलेट इत्यादि का सेवन कर सकते हैं.

6. पोहा
कम खाकर देर तक फुलर फील करने के लिए सबसे अच्छा नाश्ता है पोहा. ना फैट बढ़ाता है और ना ही इसे बनाने में बहुत समय लगता है और फाइबर रिच होता है.

7. ग्रीन जूस
बार्ले ग्रास, व्हीट ग्रास और मोरिंगा इत्यादि से बने जूस पीकर भी आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं. ये आंतों को साफ करने और पाचन तंत्र को स्वस्थ करने में मदद करते हैं.

8. दूध और रोटी
 आप दूध में भिगोकर रात की बची रोटी खाकर भी अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि हम आपको बासी रोटी खाने की सलाह दे रहे हैं लेकिन गेहूं की रोटी पकाने के 8 से 12 घंटे के बीच सबसे अधिक हेल्दी होती है.

9. केला
 ये एक ऐसा फल है, जिसका सेवन आप खाली पेट भी कर सकते हैं. ऐसा केले में पाए जाने में वाले न्यूट्रिऐंट्स और बैलेंसिंग गुणों के कारण है.

10. उबली हुई सब्जियां
फिट रहने, वेटलॉस करने और हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए आप अपने दिन की शुरुआत उबली हुई सब्जियों के साथ भी कर सकते हैं. इसमें काला नमक, काली मिर्च पाउडर और जीरे-हींग का तड़का लगाकर खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news