Gut Health: आंतों को हेल्दी रखता है ये ड्राई फ्रूट, भिगोकर खाएंगे तो मिलेंगे 3 गजब के फायदे
Advertisement

Gut Health: आंतों को हेल्दी रखता है ये ड्राई फ्रूट, भिगोकर खाएंगे तो मिलेंगे 3 गजब के फायदे

हमारी आंतों में कई हजारों सूक्ष्मजीव होते हैं. ये पोषक तत्वों को पचाने और पाचन तथा प्रतिरक्षा प्रणाली की सेहत में अच्छी-बुरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आंतों तो हेल्दी रखने के लिए ये ड्राई फ्रूट जरूर खाएं.

Gut Health: आंतों को हेल्दी रखता है ये ड्राई फ्रूट, भिगोकर खाएंगे तो मिलेंगे 3 गजब के फायदे

ड्राई फ्रूट एक हेल्दी स्नैक है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. सभी ड्राई फ्रूट्स में सबसे अहम है बादाम. बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं. हालिया अध्ययन के अनुसार हर दिन मुट्ठी भर बादाम का सेवन आंतों में ब्यूटरेट की प्रक्रिया को बेहतर बना सकता है. ब्यूटरेट यह एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड है, जो आंत की सेहत के लिए अच्छा होता है. यह अध्ययन किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने किया है और अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में छपा है.

हमारी आंतों में कई हजारों सूक्ष्मजीव होते हैं. ये पोषक तत्वों को पचाने और पाचन तथा प्रतिरक्षा प्रणाली की सेहत में अच्छी-बुरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं के 87 स्वस्थ वयस्कों पर बादाम का सभी रूपों में सेवन किए जाने पर अध्ययन किया गया था, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए. हालांकि यह तंत्र कैसे काम करता है, इस पर अभी भी अध्ययन चल रहा है.

किस तरह आंतों को स्वस्थ रखता है बादाम
अपने अध्ययन में बादाम खाने वालों में मफिन खाने वालों की तुलना में ब्यूटरेट की अधिकता देखने को मिली. यह आंतों की सेल्स के लिए ईंधन का मुख्य सोर्स है. जब ये सेल्स प्रभावी ढंग से काम करती हैं, तो आंतों में रोगाणुओं के पनपने की आशंका कम हो जाती है, आंतों की अंदरूनी परत मजबूत बनी रहती है और आंतें पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से ग्रहण करती हैं. अध्ययन के अनुसार बादाम कब्ज की स्थिति में भी फायदा पहुंचा सकता है.

बादाम खाने के अन्य फायदे
दिल की सेहत में सुधार: बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.
मधुमेह कंट्रोल: बादाम में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. बादाम खाने से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.
कैंसर से बचाव: बादाम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सेल्स को डैमेज से बचाने में मदद करते हैं. बादाम खाने से कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news