Green Chilli Benefits: हरी मिर्च को ना समझें कम, इसके 5 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप
Advertisement

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च को ना समझें कम, इसके 5 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च में विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन के और मिनरल्स होते हैं, जो आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकते हैं. आइए जानें हरी मिर्च खाने के 5 बड़े फायदे.

प्रतिकात्मक तस्वीर

हरी मिर्च भारतीय खानों की एक आम सामग्री है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बोटैनिकल क्लासिफिकेशन के अनुसार, हरी मिर्च एक फल है और विशेष रूप से बेरी? है ना मजेदार. लगभग हर खाने में हरी मिर्च तीखेपन, रंग और स्वाद के लिए उपयोग किए जाते हैं. मिर्च में विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन के और मिनरल्स जैसे- कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, कॉपर आदि होते हैं. इसलिए हर दिन मिर्च का सेवन करना चाहिए. आज हम आपको हरी मिर्च खाने के 5 बड़े फायदे के बारे में बताएंगे, जो शायद ही आप जानते होंगे.

1. फैट बर्न करता है और मोटापा रोकता है
मिर्च में मुख्य बायोएक्टिव यौगिक कैप्साइसिन उनके तीखे स्वाद और विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है. कैप्साइसिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और मोटापे के खिलाफ काम करता है. कैप्साइसिन फैट बर्न करता है और आपके वजन घटाने के टारगेट तक पहुंचने में आपकी मदद करता है.

2. कैंसर सेल्स कम होते हैं
हरी मिर्च बायोएक्टिव कम्पाउंड का एक अच्छा सोर्स है, जैसे कि फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड, कैरोटेनॉयड्स और एस्कॉर्बिक एसिड. इन कम्पाउंड में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गतिविधियां होती हैं. कैप्साइसिन का एक कीमो-निवारक प्रभाव होता है, जो विभिन्न कैंसर सेल्स, जैसे स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर और पैंक्रियाज कैंसर को बढ़ने से रोकता है.

3. दिल की सेहत
कैप्साइसिन के कई औषधीय लाभ हैं, जैसे कि पुराने दर्द और इस्केमिक हार्ट डिजीज का इलाज करना. मिर्च में हरा रंग क्लोरोफिल और कैरोटीनॉयड (विटामिन-ए के अग्रदूत) का एक संयोजन है. कैरोटेनॉयड्स शरीर के टिशू को लाइट और ऑक्सीजन से सुरक्षित करता है. मिर्च खाने से दिल की बीमारी से होने वाली मृत्यु दर में भी कमी आती है. यह दिल की बीमारी और टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी बहुत अच्छा है.

4. चमकदार स्किन
हरी मिर्च एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) के प्रमुख सोर्स में से एक है. एस्कॉर्बिक एसिड में फ्री रेडिकल के प्रति मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके चलते आपकी स्किन को अंदर से चमक देने में मदद मिलती है. हाई मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट उम्र को बढ़ने से रोकने और रिवर्स करने में मदद कर सकते हैं. मिर्च के बायोकेमिकल और औषधीय प्रभावों में स्किन सेल्स के एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जी और एंटी-ऑक्सीडेशन शामिल है.

5. इम्यूनिटी बूस्टर
मिर्च का नियमित रूप से सेवन करने पर इम्यूनिटी मजबूत होती है और गठिया के दर्द से राहत भी मिल सकता है. मिर्च प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण और रखरखाव के लिए भी महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news