Garlic Benefits: लहसुन की एक कली कम कर सकती है अलजाइमर और डिमेंशिया का खतरा, जानिए कैसे
Advertisement

Garlic Benefits: लहसुन की एक कली कम कर सकती है अलजाइमर और डिमेंशिया का खतरा, जानिए कैसे

Garlic Health Benefits: लहसुन में कई औषधीय गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. इसके अलावा, ये कई बीमारियों का खतरा भी कम करता है. 

Garlic Benefits: लहसुन की एक कली कम कर सकती है अलजाइमर और डिमेंशिया का खतरा, जानिए कैसे

Garlic Health Benefits: लहसुन तकरीबन 9 हजार सालों से इंसानों की डाइट का अहम हिस्सा रहा है. लहसुन खाने से लहसुन का सेवन स्वस्थ रहने के लिए फायदेमंद होता है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. इसके अलावा, ये कई बीमारियों का खतरा भी कम करता है. आज हम आपको बताते है कि लहसुन अलजाइमर और डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन में पाया जाने वाला कंपाउंड एलिल सल्फाइड, ब्रेन को फ्री कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं, जो अलजाइमर और डिमेंशिया के विकास में योगदान करते हैं.

इसके अलावा, कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि लहसुन अलजाइमर और डिमेंशिया वाले लोगों में संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. हालांकि, इस संबंध में लहसुन के संभावित लाभों को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है. हालांकि यह ध्यान देने योग्य है कि अलजाइमर या मनोभ्रंश के लिए एकमात्र उपचार के रूप में लहसुन पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए. यदि आप या कोई प्रियजन मेमोरी लॉस या संज्ञानात्मक गिरावट का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

लहसुन खाने के अन्य स्वास्थ्य लाभ

डायबिटीज के खतरे को कम करना
लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक एक यूनिक समष्टि शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है.

दिल की सेहत का ख्याल
लहसुन में पाया जाने वाला एक समष्टि सेलेनियम हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा, लहसुन में अलीन नाम का एक औषधीय तत्व होता है, जो दिल से जुड़ी बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है.

कैंसर का खतरा कम
लहसुन में पाया जाने वाला अल्लिन एक तत्व होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है.

सामान्य रोगों से बचाता है
लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक होता है जो फंगल और बैक्टीरियल संक्रमणों से लड़ने में सझम है. इसके सेवन से हम सामान्य बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news