Freckles Treatment: किचन में रखी ये चीजें चेहरे की झाइयों को कर देंगी दूर, तुरंत खिल उठेगा फेस
Advertisement

Freckles Treatment: किचन में रखी ये चीजें चेहरे की झाइयों को कर देंगी दूर, तुरंत खिल उठेगा फेस

Freckles Home Remedies: आजकल अधिकतर लोग चेहरे पर झाइयों का शिकार हो रहे हैं. हालांकि मार्केट में इसे दूर करने के लिए कई तरह की क्रीम्स आती हैं. लेकिन आप इन्हें कुछ घरेलू उपाय के जरिए भी दूर कर सकते हैं. इससे आपको बेदाग और निखरी त्वचा पाने में मदद मिलेगी. 

 

Freckles Treatment: किचन में रखी ये चीजें चेहरे की झाइयों को कर देंगी दूर, तुरंत  खिल उठेगा फेस

Freckles Home Remedies: पिग्मेंटेशन या झाइयां एक ऐसी समस्या है जिससे आपके चेहरे पर काले-काले दाग धब्बे हो जाते हैं जिससे आपके चेहरे का रंग काला दिखने लगता है. ये धब्बे स्किन पर जमा मैल की तरह दिखते हैं. ऐसे में आज हम झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय लेकर आए हैं. जिनको आजमाकर आप चेहरे की झाइयों को आसानी से दूर कर सकते हैं. इससे आपको बेदाग और निखरी त्वचा पाने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं घर की रसोई में मौजूद चीजे से झाइयों का कैसे सफाया करें...

चेहरे से झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय-

1. नींबू और आलू है असरदार
आलू में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे आपके चेहरे के निशानों को कम करने में मदद मिलती है. वहीं नींबू (Lemon) में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं. इसके लिए आप एक बाउल में एक आलू का रस और आधा नींबू निचौड़ मिला लें. फिर आप इस मिक्चर को अपने फेस पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे बाद फेस वॉश कर लें. इसको आप हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार लगा सकते हैं. 

2. दूध और हल्दी लगाएं
इसके लिए आप एक बाउल में करीब 2 से 3 चम्मच हल्दी और आवश्यकतानुसार दूध डालकर मिला लें. फिर आप तैयार पेस्ट को झाइयों वाली जगह पर अच्छे से लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें और धो दें. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है जोकि आपके चेहरे के दाग धब्बों को कम कर देती है. 

3. शहद का इस्तेमाल
इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच शहद में 2 चम्मच नींबू का रस डालकर मिला लें. फिर आप इस मिक्चर को अपने चेहरे पर लगाकर लगभग 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद आप आखिर में चेहरे को साधारण पानी से धोकर साफ कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news