रात को नहीं आती नींद? Sleep Quality को सुधारने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें
Advertisement
trendingNow11744618

रात को नहीं आती नींद? Sleep Quality को सुधारने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Sleep Quality: आज हम आपको नींद की गुणवत्ता को सुधारने के लिए कुछ फूड्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनी डेली डाइट में शामिल करके आप बेहतर नींद पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कौन से हैं नींद दिलाने में मददगार फूड्स.

रात को नहीं आती नींद? Sleep Quality को सुधारने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Foods that help you sleep: आज के दौर की अस्त-व्यस्त जीवनशैली के चलते नींद की समस्या होना आम बात है. रात को देरी से सोने के कारण लोगों का पूरा रुटीन बिगड़े लगता है. नींद पूरी न होने के कारण आपको पूरे दिन थकान और चिड़चिड़ापन महसूस होता है. इसी के चलते आप स्लीप डिसऑर्डर के शिकार बन जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको नींद की गुणवत्ता को सुधारने के लिए कुछ फूड्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनी डेली डाइट में शामिल करके आप बेहतर नींद पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कौन से हैं (Foods that help you sleep) नींद दिलाने में मददगार फूड्स.....

नींद दिलाने में मददगार फूड्स (Foods that help you sleep)

केला
केला मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन, विटामिन बी 6, कार्ब्स और पोटेशियम जैसे गुणों से भरपूर होता है. ये सारे गुण आपकी नींद के गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

गर्म दूध
गर्म दूध ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन जैसे गुणों से भरपूर होता है जोकि आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए अगर आप रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने से आपके बेहतर नींद पाने में मदद मिलती है. 

कद्दू के भुने हुए बीज
कद्दू के बीज एमिनो एसिड, जिंक, कॉपर और सेलेनियम जैसे गुणों से भरपूर होते हैं. ये सारे गुण आपकी स्लीप क्वालिटी और घंटों पर असर डालते हैं. इसलिए अगर आप रोजाना कद्दू के भुने हुए बीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपको बेहतर नींद पाने में मदद मिलती है. 

भीगे चिया सीड्स
भीगे चिया सीड्स में ट्रिप्टोफैन और एमिनो एसिड जैसे गुण मौजूद होते हैं. इसलिए अगर आप रोजाना अपनी डाइट में भीगे हुए चिया सीड्स को शामिल करते हैं तो इससे आपकी स्लीप क्वालिटी में सुधार आने लगता है.

अखरोट
अखरोट में मेलाटोनिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए इसके सेवन से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है. ऐसे में आप रोजाना अखरोट का सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news