Skin Care Tips: अगर इन बातों का नहीं रखा ध्यान, तो फीका पड़ जाएगा चेहरा
Advertisement
trendingNow11257595

Skin Care Tips: अगर इन बातों का नहीं रखा ध्यान, तो फीका पड़ जाएगा चेहरा

Skin Care in Monsoon: मॉनसून में चेहरे को अलग स्किन केयर टिप्स की जरूरत होती है. जो कि चेहरे पर चमक लाने में मदद करते हैं. आइए इन स्किन केयर टिप्स के बारे में जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Skin Care Tips: हर मौसम में स्किन केयर बदल जाता है और आपको उस बदलाव को समय रहते अपनाना होता है. वरना आपके चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है. इसलिए जानते हैं कि बरसात के मौसम में चेहरे को चमकदार बनाने के लिए कौन-से स्किन केयर टिप्स का ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि इन स्किन केयर टिप्स के बिना चेहरा रूखा और बेजान दिखने लगता है.

Skin Care Tips: बरसात में कौन-से स्किन केयर टिप्स अपनाएं?
अगर आप मॉनसून में भी चेहरे पर रौनक रखना चाहते हैं, तो निम्नलिखित स्किन केयर टिप्स को अपनाएं.

चेहरे की सफाई
बरसात के मौसम में उमस के कारण पसीना और चिपचिपाहट होने लगती है. जो कि मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का कारण बनता है. इसलिए दिन में कम से कम 2 बार और ज्यादा से ज्यादा 3 बार चेहरा साफ करें. चेहरा साफ करने के लिए माइल्ड फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें.

स्क्रब करें
धूल-मिट्टी, पसीना आदि के कारण बंद हुए स्किन पोर्स को खोलना बहुत जरूरी है. जिसके लिए हफ्ते में 1 बार स्क्रब जरूर करना चाहिए. स्क्रब करने के लिए आप होममेड स्क्रब बना सकते हैं. स्क्रब करने से स्किन एक्सफोलिएट हो जाती है और चेहरे पर निखार आता है.

मॉइश्चराइजर लगाएं
बरसात में भी चेहरे को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है. क्योंकि, चेहरे पर तेल होना और उसका मॉइश्चराइज होना अलग बात है. मॉइश्चराइजर आपकी स्किन की नमी को लॉक करता है. इसलिए अपने स्किन टाइप के मुताबिक मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

पर्याप्त पानी पीएं
चेहरे पर चमक रखने के लिए पर्याप्त पानी जरूर पीएं. ऐसा करने से स्किन हाइड्रेट रहती है और त्वचा में ताजगी रहती है. इसलिए दिनभर में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news