Weight Loss: वजन कम करने का आसान उपाय है ये एक फल, पिघला देगा पेट की चर्बी
Advertisement
trendingNow11988425

Weight Loss: वजन कम करने का आसान उपाय है ये एक फल, पिघला देगा पेट की चर्बी

Weight Loss Food: वजन कम करना किसी के लिए आसान नहीं होता लेकिन अगर आप अंजीर (Fig) खाएंगे तो पेट की चर्बी कम करने में थोड़ी मदद जरूर मिल जाएगी. 

Weight Loss: वजन कम करने का आसान उपाय है ये एक फल, पिघला देगा पेट की चर्बी

Anjeer For Burning Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए हम तमाम तरह के उपा. करते हैं, क्योंकि फैट बढ़ने से हमारा ओवरऑल शेप बिगड़ जाता है, साथ ही शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. वजन को कम या मेंटेन करने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डेली डाइट में उन चीजों को ही शामिल करें जिसे हेल्दी माना जाता है.

वजन कम करने में मदद करता है अंजीर

अगर आपको वजन कम (Weight Loss) करने की चाहत है तो अंजीर (Fig) का नियमित तौर पर सेवन शुरू कर दें, इसमें अंजीर में आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हर लिहाज से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. अंजीर को आप पका हुआ और कच्चा भी खा सकते हैं.
 

fallback

यह भी पढ़ें- High Cholesterol के लेवल को कम कर देती हैं ये 5 खास सब्जियां, दूर हो जाएगा दिल की बीमारियों का खतरा

इस तरह अंजीर को खाने से होगा फायदा

1. आप सुबह उठकर खाली पेट अंजीर (Fig) खाएं इससे पेट की चर्बी (Belly Fat) तेजी से घटाने में मदद मिलेगी, क्योकिं इसे खाने से देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और काफी वक्त तक भूख नहीं लगती.

2. अंजीर (Fig) में फिकिन नाम का एक डाइजेस्टिव एंजाइम (Digestive Enzyme) पाया जाता है, जो भोजन को को जल्दी से पचाने का काम करता है. जिससे पेट की समस्याएं नहीं आती और वजन भी तेजी से कम होता है.

3. अगर अंजीर (Fig) का ज्यादा फायदा चाहिए तो इसे भिगोकर खाएं क्योंकि इसमें फाइबर (Fiber) की भरपूर मात्रा मिलेगी, पाचन तंत्र (Digestive System) दुरुस्त रहेगा और वजन को कम करने में भी आसानी होगी.

4. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप सुबह-सवेरे खाली पेट भीगे हुए अंजीर (Fig) को खाएंगे तो इस फल में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) कैलोरी को बर्न करने में अहम रोल अदा करेगा.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news