हाई ब्लड शुगर लेवल को झट से नीचे लाकर पटक देते हैं ये छोटे-छोटे दाने, कैंसर और दिल की बीमारी भी रहती हैं कोसों दूर
Advertisement

हाई ब्लड शुगर लेवल को झट से नीचे लाकर पटक देते हैं ये छोटे-छोटे दाने, कैंसर और दिल की बीमारी भी रहती हैं कोसों दूर

हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के कई तरीके हैं, जिसमें से एक मेथी के दाने भी है. इस इंग्रीडेंट का उपयोग हजारों वर्षों से भारतीय व्यंजनों में किया जाता रहा है.

हाई ब्लड शुगर लेवल को झट से नीचे लाकर पटक देते हैं ये छोटे-छोटे दाने, कैंसर और दिल की बीमारी भी रहती हैं कोसों दूर

हाई ब्लड शुगर एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. जब खाने के बाद फूड को शरीर अब्जॉर्ब करता है, तो इससे शरीर में ग्लूकोज उत्पन्न होता है, जो शरीर के एनर्जी के लिए उपयोग किया जाता है. हाई ब्लड शुगर की स्थिति को डायबिटीज भी कहा जाता है, जिसे जिंदगी भर कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी रहता है. अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी जानवेला स्थिति हो सकती है.

हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के कई तरीके हैं, जिसमें से एक मेथी के दाने भी है. इस इंग्रीडेंट का उपयोग हजारों वर्षों से भारतीय व्यंजनों में किया जाता रहा है. मेथी के दाने में आयरन,मैग्नीशियम और विटामिन बी6 जैसे कई पोषक तत्वों का एक रिच सोर्स है, जो बॉडी को एनर्जी देते हैं और हेल्दी बनाते हैं. इसके अलावा, मेथी के दाने सेवन से इम्युनिटीज मजबूत होती है और बालों व स्किन में निखार आता है. गुणों से भरपूर मेथी का सेवन करने से दिल और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. अइए जानें कि मेथी के दाने के सेवन से क्या फायदे मिलते हैं?

  • मेथी के दानों में एक विशिष्ट पॉलिसैक्सीड होता है जो शरीर के इंसुलिन स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. यह शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.
  • मेथी के दाने पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार होते हैं. इसमें विटामिन सी और फाइबर होता है जो खाने की पचासी को सुधारने में मदद करते हैं.
  • मेथी के दानों में उपस्थित विटामिन की मात्रा यथावत होती है जो हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसके अलावा, मेथी में मौजूद प्रोटीन और एमिनो एसिड हड्डियों के विकास के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं.
  • मेथी के दाने वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. यह भोजन के बाद लंबे समय तक भूख लगने से रोकते हैं जिससे खाने की मात्रा कम होती है और वजन कम होता है.
  • मेथी के दाने विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर का अच्छा सोर्स होते हैं जो दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

ज्यादा मेथी के दाने खाने के नुकसान

  • मेथी के दाने को उम्मीद से ज्यादा खाने से कुछ लोगों को देर से अपच, गैस, उल्टी, त्वचा चिड़चिड़ापन और निमोनिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अधिक मात्रा में मेथी के दानों का सेवन करने से निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं.
  • मेथी के दानों में एक उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो उच्च मात्रा में सेवन किया जाए तो गुड़गुड़ाहट का कारण बन सकता है.
  • अधिक मात्रा में मेथी के दानों का सेवन करने से रक्त शर्करा कम हो सकता है, जो हाइपोग्लाइसीमिया के कारण बन सकता है.
  • मेथी के दानों का सेवन ज्वर के कारण बन सकता है.
  • मेथी के दानों का सेवन नाभि के चारों तरफ दर्द का कारण बन सकता है.
  • मेथी के दानों का सेवन बच्चों के लिए असुरक्षित हो सकता है. इसलिए बच्चों को मेथी के दानों का सेवन कराने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news