रोज 20 मिनट करें ये एक्सरसाइज, बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल झट से होगा आउट
topStories1hindi1385374

रोज 20 मिनट करें ये एक्सरसाइज, बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल झट से होगा आउट

Bad Cholesterol Reducing Exercise: शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइजेस बेहद महत्वपूर्ण हैं. इसके साथ ही आपको अपने डॉक्टर से समय-समय पर चेकअप कराते रहना चाहिए.   

 

रोज 20 मिनट करें ये एक्सरसाइज, बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल झट से होगा आउट

Bad Cholesterol Reducing Exercise: रोजाना वर्कआउट हमारी बॉडी को फिट रखने में मदद करता है. शरीर के साथ ही दिल को स्वस्थ रखना भी बेहत महत्वपूर्ण है. वहीं बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का एक इंपॉर्टेंट रोल होता है. एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिलता है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी वो एक्सरसाइज हैं, जिसकी मदद से आप शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रख सकते हैं. 

स्विमिंग करें
वैसे तो बॉडी को फिट रखने के लिए सभी एक्सरसाइज अच्छी होती हैं लेकिन तैराकी यानी स्वीमिंग करने से पूरी बॉडी में एनर्जी आ जाती है. हर रोज आप सिर्फ 30 मिनट की स्विमिंग करें. इससे कैलोरी और फैट बर्न होगा. स्विमिंग करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इसके साथ ही स्विमिंग करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. 

सीढ़ियों से चढ़ें-उतरें 
जरूरी नहीं कि आप एक जगह खड़े होकर ही कोई एक्सरसाइज करें. बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करने के लिए आप घर में ही चलते-फिरते एक्सरसाइज कर सकते हैं. जैसे सीढ़ी चढ़ना-उतरना भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक बहुत अच्छा तरीका है. घर की सीढ़ियों पर अगर आप कई चक्कर लगाते हैं तो इससे कई तरह के फायदे मिलेंगे. ऐसा करने से आपके पैरों की पावर बढ़ेगी. साथ ही बॉडी का फैट भी कम होगा. 

दौड़ना या टहलना  
रोजाना पैदल चलना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इससे दिल भी स्वस्थ रहता है. आप चाहें तो हर सुबह दौड़ना शुरू कर सकते हैं. दौड़ने से बल्ड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. आप सुबह या शाम को नियमित रूप से करीब आधे घंटे की दौड़ लगा सकते हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही फैट भी कम होगा. 

इसके अलावा आप वेट ट्रेनिंग भी कर सकते हैं. इसे करने से आपके शरीर से पसीना निकलेगा. जिससे बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल आउट हो जाएगा. वहीं मसल्स बनने के साथ ही वेट ट्रेनिंग कैलोरी बर्न करने में भी कारगर होता है.   

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news