दिनभर एनर्जेटिक फील करने के लिए खाएं साबूदाना, कई दिक्कतों में असरदार
Advertisement

दिनभर एनर्जेटिक फील करने के लिए खाएं साबूदाना, कई दिक्कतों में असरदार

Best Food Sabudana: साबूदाना प्रोटीन, फोलेट, फाइबर, विटामिन बी5 और बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आप साबूदाने को सिर्फ व्रत में ही नहीं बल्कि रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.   

दिनभर एनर्जेटिक फील करने के लिए खाएं साबूदाना, कई दिक्कतों में असरदार

Best Food Sabudana: साबूदाना का नाम सुनते ही आपको व्रत का ख्याल आ जाता होगा. व्रत में अक्सर लोग साबूदाने से बने पकवान खाते हैं. इसकी पकौड़ी,  टिक्की या फिर खिचड़ी ये सभी व्रत में खूब खाया जाता है. दरअसल, साबूदाने में स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है. जिसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, फोलेट, फाइबर, विटामिन बी5 और बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिन लोगों को वजन बढ़ने की चिंता होती है उनके लिए साबूदाना बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें 0.03 फैट होता है जो फैटी फूड्स में बिल्कुल नहीं आता है. आइये जानते हैं साबूदाना हमारे शरीर के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है.  

ग्लूटेन फ्री
साबूदाना ग्लूटेन फ्री होता है. इसके मुकाबले गेहूं जैसे अनाज में ग्लूटेन की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में आप साबूदाने का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से आपका पेट भारी नहीं होगा और इसे आसानी से पचा सकेंगे. साबूदाने को आप कई तरह से बनाकर खा सकते हैं. 

डायबिटीज में सुरक्षित
साबूदाने में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिसके कारण यह डायबिटीज के लोगों के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है. साबूदाने में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट का पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जिसे खाते ही आप एनर्जेटिक फील करेंगे. वहीं इसमें ढेर सारे ऐसे पदार्थ होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं. साबूदाने में फाइबर की अच्छी मात्रा के कारण दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है. वहीं डायबिटीज के मरीज साबूदाने की खिचड़ी या फिर साबूदाने की रोटी खा सकते हैं. 

शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया की शिकायत हो जाती है. ऐसे में बॉडी को ज्यादा थकान और कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. वहीं साबूदाने में आयरन की अच्छी मात्रा होती है. इसलिए शरीर में खून की कमी वाले लोगों को साबूदाना खाने की सलाह दी जाती है. एनीमिया के रोगियों के लिए साबूदाना प्रभावी ढंग से इलाज करता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news