कमर और घुटने के भयानक दर्द से कराह उठते हैं आप? तो घर पर तैयार करें गोंद के लड्डू
Advertisement

कमर और घुटने के भयानक दर्द से कराह उठते हैं आप? तो घर पर तैयार करें गोंद के लड्डू

Gond Laddoo Benefits: सर्दियों के मौसम में शरीर को फिट और एक्टिव रखने के लिए गर्म तासीर वाली चीजें खाई जाती हैं. इसी तरह गोंद के लड्डू भी ठंड में खाने के लिए बहुत फेमस हैं. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते है. 

 

सर्दियों में खाएं गोंद के लड्डू

Gond Laddoo Benefits: महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद अक्सर गोंद के लड्डू खाने के लिए दिए जाते हैं. गोंद के लड्डू खाने से महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान हुए ब्लड लॉस और शारीरिक तकलीफों में आराम मिलता है. सबसे बड़ा फायदा जो इस लड्डू को खाने से होता है, वो है हड्डियों के दर्द में आराम. इसे खाने से शरीर में गरमाहट बनी रहती है. सर्दियों में भी बॉडी को गर्म तासीर वाली चीजों की आवश्यक्ता होती है, जिससे शरीर एक्टिव और फिट रहे. 

इसी तरह आप गोंद के लड्डू ठंडियों में आराम से खा सकते हैं. ये खाने में तो स्वादिष्ट होते ही है, साथ ही इसे खाने से भरपूर मात्रा में बॉडी को कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है. हमारी दादी-नानी कहती हैं, कि अगर सर्दियों में सुबह एक गोंद का लड्डू खाना शुरु कर देंगें तो आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी. तो क्यूं न आप इस सर्दी मीठे में गोंद के लड्डू ट्राई करें, जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में सक्षम हैं. आइये जानें इसके अन्य फायदे और इसे घर पर बनाने का तरीका.... 

घर पर ऐसे बनाएं गोंद के लड्डू
गोंद के लड्डू बनाने के लिए आप सबसे पहले कढ़ाही में 2 चम्मच शुद्ध देसी घी डाल कर गर्म कर लें. इसके बाद इसमें 100 ग्राम गोंद डालकर सुनहरा रंग होने तक भून लें. अब इसके बाद पैन में काजू और बादाम डालकर धीमी आंच पर हल्का सुनहरा भूनें. फिर आप किशमिश और मखाने को भी अच्छे से भून लें. अब इसके बाद एक पैन में कसा हुआ नारियल भून लें. इन सभी को अलग-अलग भूनकर अलग प्लेट में निकालकर रख लें. 

इसके बाद गोंद को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. फिर इसे हल्का सा क्रश कर लें. साथ ही सभी ड्राई फ्रूट्स को भी अच्छे से पीस लें. अब पैन में 200 ग्राम गेहूं का आटा डालकर अच्छी से सुनहरा होने तक भून लें. अब गर्म किए हुए गुड़ में भुना हुआ आटा, ड्राई फ्रूट्स को डालकर अच्छी तरह मिलाएं और चलाते रहें. अब इसमें कुटा हुआ गोंद डालें, फिर 1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर, एक बड़ा चम्मच घी डालें. अब आंच बंद करके अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें, ताकि लड्डू बंध सकें. अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर लड्डू तैयार करिए. आपके स्वादिष्ट गोंद के लड्डू पूरी तरह से तैयार हैं.

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाएगा गोंद के लड्डू 

कोविड के बाद से लोग अपनी इम्यूनिटी से कमजोर हो चुके हैं. मजबूत इम्यूनिटी के लिए आप डाइट में ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं, जो आपको स्वस्थ रखें. आपको बता दें कि बेहतर इम्यूनिटी के लिए गोंद के लड्डू खाना काफी फायदेमंद हैं. ये कमर दर्द, पीठ दर्द, घुटने के दर्द में बहुत फायदा करता है. सुबह उठकर ये लड्डू खाने से इम्यूनिटी तो अच्छी होगी ही, साथ ही शरीर के भयानक दर्द और कई बीमारियों का जड़ से सफाया होगा. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news