Dry Mouth Tips: बार-बार मुंह सूखना किसी बीमारी के संकेत तो नही? जानिए कारण और घरेलू उपचार
Advertisement

Dry Mouth Tips: बार-बार मुंह सूखना किसी बीमारी के संकेत तो नही? जानिए कारण और घरेलू उपचार

Dry Mouth Home Remedies: ड्राई मुंह या जेरोस्टोमिया तब होता है, जब मुंह में पर्याप्त मात्रा में लार का उत्पादन नहीं हो पाता है. शुष्क मुंह होने के कई कारण हो सकते हैं. गर्मियों के मौसम में यह समस्या काफी आम हो जाती है. आइये जानते हैं मुंह सूखने के कारण क्या हैं और इसके घरेलू उपाय...

 

Dry Mouth Tips: बार-बार मुंह सूखना किसी बीमारी के संकेत तो नही? जानिए कारण और घरेलू उपचार

Dry Mouth Home Remedies: मुंह में ड्राईनेस के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य कारणों में से एक है विशिष्ट दवाएं, उम्र से संबंधित मुद्दे या कैंसर के लिए विकिरण उपचार से होने वाले दुष्प्रभाव. कुछ मामलों में यह बीमारी भी हो सकती है, जो सीधे लार नलिकाओं को प्रभावित करती है, जिसके परिणामस्वरूप मुंह सूख सकता है. मुंह में सूखापन या चिपचिपापन, सांसों की बदबू और गले में सूखापन या खराश जैसी समस्या को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए. हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप सूखे मुंह के इलाज के लिए आजमा सकते हैं.

1. सबसे पहला उपाय पानी खूब पिएं

निर्जलीकरण से होने वाले सूखे मुंह से छुटकारा पाने के लिए पानी पीना सबसे आसान तरीकों में से एक है. अध्ययनों के अनुसार, निर्जलीकरण मुंह सूखने में योगदान दे सकता है. जब तक आपकी लार का प्रवाह सामान्य नहीं हो जाता, तब तक पानी की चुस्की लेने से आपके मुंह में कीटाणुओं को दूर करने में मदद मिल सकती है, हालांकि निर्जलीकरण हमेशा शुष्क मुंह का कारण नहीं होता है.

2. चुइंगगम चबा सकते हैं 
इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिना चीनी के च्युइंगम चबाने की सलाह देती है. लगभग पंद्रह मिनट च्युइंग गम चबाने से मुंह से प्लाक और भोजन के कणों को साफ किया जा सकता है. इससे लार को बढ़ावा मिलता है.

3. माउथवॉश से कुल्ला करें
माउथवॉश उत्पादों में अल्कोहल एक सामान्य घटक है, जो अपघर्षक हो सकता है और आपके मुंह में नमी को प्रभावित कर सकता है. मुंह को अनजाने में नुकसान पहुंचाए बिना या इसे और अधिक सुखाए बिना हाइड्रेट करने के लिए, सूखे मुंह के अल्कोहल-मुक्त माउथवॉश से गार्गल करें.

4. मुंह से नहीं, नाक से सांस लें
मुंह सूखने के लक्षणों के बिगड़ने से बचने के लिए, आपको अपने मुंह से सांस लेने से बचना चाहिए. मुंह से सांस लेने से मुंह सूखने के लक्षण बिगड़ सकते हैं, जिससे कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news