ऑयली खाना खाने के बाद जरूर कर लें ये काम, वरना शरीर पर जमा होने लगेगा फैट
Advertisement
trendingNow11431788

ऑयली खाना खाने के बाद जरूर कर लें ये काम, वरना शरीर पर जमा होने लगेगा फैट

हम भारतीय को ऑयली खाना बेहद पसंद होता है और हमारे घर में दिन में एक बार तो जरूर ऑयली फूड बनता है. ऐसे में अगर आप भी ऑयली फूड पसंद करते हैं और मोटापे से दूर रहना चाहते हैं तो ये काम जरूर करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

सुबह का नाश्ता हो या शाम का स्नैक्स, भारतीय घरों में लोग ऑयली फूड (पकोड़े, पराठे आदि) खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ऑयली फूड में ट्रांस और सैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे खाने में फाइबर, विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व बहुत कम मात्रा में होते हैं. इसके कारण वजन, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ जाता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपको भी ऑयली फूड खाना पसंद है और मोटापे से दूर रहना चाहते हैं तो ये काम करना बिल्कुल भी ना भूलें.

गुनगुना पानी पिएं
कुछ भी ऑयली फूड खाने बाद गुनगुना पानी पिएं. इससे पाचन तंत्र को एक्टिव करके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है. इसलिए, शरीर से तेल को बाद निकालने के लिए खाने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पीने जरूर पिएं.

डिटॉक्स ड्रिंक
ऑयली खाना खाने के बाद एक गिलास पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर डिटॉक्‍स ड्रिंक तैयार कर लें. यह आपको शरीर से तेल और फैट को बाहर निकाल देगा. इस ड्रिंक से वेट लॉस और शरीर से फैट कम करने में भी मदद मिलती है.

वॉक करें
ऑयली फूड खाने के बाद कुछ देर तेज वॉक करें. ऐसा करने से कैलोरी बर्न होती है और पाचन से जुड़ी समस्या भी ठीक होगी. तेज वॉक करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और खाना जल्दी पचता है. इससे आप रिलेक्स और हल्का महसूस करते हैं.

प्रोबायोटिक्स
पाचन स्वास्थ्य को नियमित करके प्रोबायोटिक्स इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. इसलिए, ऑयली खाना खाने के बाद थोड़ा का दही खाए. इसमें प्रोबायोटिक्स होता है, जो पेट के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने का काम करता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news