Burger Side Effects: हफ्ते में कई बार खा जाते हैं बर्गर? इस तरह बिगड़ेगी आपकी सेहत
Advertisement

Burger Side Effects: हफ्ते में कई बार खा जाते हैं बर्गर? इस तरह बिगड़ेगी आपकी सेहत

आजकल बच्चो, युवाओं और बुजुर्गों में फास्ट फूड खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है. इनमें बर्गर काफी पॉपुलर है, भले ही ये काफी टेस्टी लगते हों और आप हफ्ते में कई बार इसे खा जाते हों, लेकिन इसके खतरों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

Burger Side Effects: हफ्ते में कई बार खा जाते हैं बर्गर? इस तरह बिगड़ेगी आपकी सेहत

Disadvantages Of Eating Burger: आजकल बच्चो, युवाओं और बुजुर्गों में फास्ट फूड खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है. इनमें बर्गर काफी पॉपुलर है, भले ही ये काफी टेस्टी लगते हों और आप हफ्ते में कई बार इसे खा जाते हों, लेकिन इसके खतरों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. आइए जानते हैं कि अगर आप हद से ज्यादा इस फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो क्या-क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

बर्गर खाने के नुकसान

1. दिल की बीमारियां
बर्गर में तेल के साथ नमक का भी इस्तेमाल किया जाता है, जो सोडियम (Sodium) का रिच सोर्स है, इसके कारण ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) काफी ज्यादा बढ़ जाता है. जो आगे चलकर दिल की बीमारियों (Heart Disease) की वजह बन सकता है

2. बढ़ जाएगा वजन
बर्गर एक हाई कैलोरी और हाई फैट का सोर्स होता है, जिसका अधिक सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है. आप अगर इसे खाने पर लगाम नहीं लगाएंगे तो पेट और कमर में चर्बी जम जाएगी.

3. डायबिटीज
बर्गर में अधिक मात्रा में कार्ब्स होते हैं, जो खुद कार्बोहाइड्रेट मेटाबोलिज्म (Carbohydrate Metabolism) को बढ़ा सकते हैं और जिससे टाइप -2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes) के लिए खतरा बढ़ सकता है।

4. प्रोस्टेट कैंसर
कुछ बर्गर में रेड मीट का इस्तेमाल किया जाता है. अधिक मात्रा में लाल मांस का सेवन करने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है. इसलिए मर्दों को इसके सेवन से बचने की कोशिश करनी चाहिए.

5. डाइजेशन की प्रॉब्लम
बर्गर में अधिक मात्रा में तेल और तली हुई चीजें होती हैं, जिनका सेवन पाचन को प्रभावित कर सकता है. ये पेट में जलन, एसिडिटी, और पेट दर्द जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news