Meditation के इन तरीकों से मिलेगी मन को शांति, आज से करें फॉलो
Advertisement

Meditation के इन तरीकों से मिलेगी मन को शांति, आज से करें फॉलो

Meditation For Peaceful Mind: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने अंदर छिपी रचनात्मक प्रतिभाओं के बारे में भूलते जा रहे हैं. वजह यह है कि व्यक्ति का दिल और दिमाग अक्सर तनाव, चिंता और अपेक्षाओं से भरा रहता है. हालांकि, मेडिटेशन यानी ध्यान इससे आराम दिला सकता है. 

 

मेडिटेशन के फायदे

Meditation For Peaceful Mind: योग करने से ना केवल हमारा शरीर की उर्जा बढ़की है बल्कि हमारा दिल और दिमाग शांत रहता है. मेडिटेशन एक ऐसी क्रिया है, जिसे करने से सकारात्मकता, आशावाद और खुशी का भाव बढ़ता है. आजकल की उलझनों के चलते व्यक्ति के दिमाग पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. ऐसे में मन को शांत और एकाग्रचित करने के लिए योग यानी मेडिटेशन बहुत असरदार है.  

अगर हम अपने अंदर छिपे रचनात्मक भावों को जगाना चाहते हैं तो इसमें ध्यान यानी योग सहायक है. तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि ध्यान करने का सबसे अच्छा तरीका क्या हो सकता है? आइए जानते हैं उन तरीकों को जिसे अपनाकर आप भी अपने मन को शांत कर सकते हैं...

1. ध्यान के लिए सबसे पहले आप भावातीत ध्यान का अभ्यास करें. इसे भारत में महर्षि महेश योगी द्वारा निर्मित किया गया था. यह मूल रूप से एक मंत्र ध्यान है, जिसे मौन रहकर किया जाता है. इसे करने से चेतना की उच्च अवस्थाओं तक पहुंचा जा सकता है. ये हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और रक्तचाप को कम करता है. आप इसका अभ्यास दिन में 20 मिनट के लिए करें. 

2. ध्यान केंद्रित करने के लिए मेडिटेशन का दूसरा तरीका है, निर्देशित ध्यान. इसमें आप एक ही पोजिशन में बैठकर आंखों को बंद करके एक मानसिक चित्र बनाएं. इसमें आपको बहते हुए झरने, पेड़ों की छाया, सूरज की किरणों, पक्षियों के चहकने की कल्पना करनी होगी. इससे आप शांत वातावरण में पहुच जाते हैं. ये एक रूप से कल्पना का योग है.

3. क्रिया ध्यान उन लोगों के लिए उत्तम है, जो शांतचित नहीं रहते. इसमें ताई ची की पारंपरिक चीनी प्रणालियों के साथ-साथ योग और नृत्य भी सिखाया जाता है. ओशो नृत्य ध्यान के हिमायती थे. जब आप अपने शरीर को हिला रहे हों, हिलने-डुलने या स्थिति बनाए रखने के लिए, यह ध्यान जागरूकता के संयोजन के साथ करना सबसे अच्छा है.

4. चक्र ध्यान करने से शरीर में स्थित ऊर्जा एक शिखर पर पहुंच जाती है. ऊर्जा के केंद्र हमारी जीवन शक्ति को धारण करते हैं, और यदि वे समाप्त हो जाते हैं, तो हम दुनिया में प्रभावोत्पादकता के साथ कार्य करने में असमर्थ होते हैं. चक्र ध्यान रीढ़ के आधार से शुरू होकर सिर के शीर्ष तक जाने वाले सात चक्र हैं. ये ध्यान केंद्रित करने लिए उत्तम है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news