देसी घी से ना बनाएं दूरी, थायरॉइड से बचाने के साथ इन बीमारियों में है लाभदायक
Advertisement

देसी घी से ना बनाएं दूरी, थायरॉइड से बचाने के साथ इन बीमारियों में है लाभदायक

Ghee For Thyroid: खाने में दाल और रोटी में देसी घी जब मिल जाता है, तो खाने का स्वाद बढ़ जाता है. लेकिन अब लोगों के मन में घी को लेकर कई मिथ हैं. उन्हें लगता है घी खाने से मोटापा बढ़ता है. बता दें आप थायरॉइड जैसी बीमारी में घी का सेवन कर सकते हैं. जानिए क्यों... 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Ghee For Thyroid: आपको गांव के घरों में घी से चुपड़ी रोटियां आज भी याद होंगी. इसके स्वाद के आगे बाकी सारे स्वाद फीके लगते थे, लेकिन अब शहरों में पलायन के बाद ये स्वाद बहुत कम या ना के बराबर मिलता है. घी हेल्दी फैट से भरपूर होता है. आप इन्हें गुड फैट्स भी कह सकते हैं. यही कारण है कि घी का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता है. बल्कि घी के सेवन से नसों की लचक यानी फ्लैग्जिब्लिटी और स्ट्रेंथ बढ़ती है. इसलिए अक्सर गाय का घी खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा घी एक सबसे बड़ी बीमारी में लाभदायक है, वो है थायरॉइड. 

आप सोचेंगे कि थायरॉइड में घी किस तरह फायदेमंद हो सकता है. तो बता दें जो लोग इस भ्रम में हैं कि थायरॉइड होने पर घी का सेवन नहीं करना चाहिए. वो ये खबर जरूर पढ़ें. जी हां, देसी गाय का घी शरीर के अंदर हॉर्मोनल इंबैलेंस को दूर करने का काम करता है. इस कारण यह थायरॉइड की समस्या को भी नियंत्रित करता है. थायरॉइड डिजीज हॉर्मोन्स के असंतुलन का परिणाम ही होता है. तो आइये जानते हैं देसी घी को खाने में शामिल करने से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं और कौन-सी बीमारियां दूर रहती हैं. 

इन बीमारियों में कर सकते हैं शुद्ध देसी गाय के घी का सेवन

1. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो, गाय के घी को खाने के साथ खाएं. इससे आपका पाचन बिगड़ेगा नहीं. ध्यान रहे, एक चम्मच से ज्यादा घी का सेवन न करें. 
2. जिन लोगों को यह लगता है घी खाने से मोटापा बढ़ता है, उन्हें ये भ्रम मन से निकाल देना चाहिए. आप मोटापा घटाने के लिए खुशी से घी खा सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप रोजाना घी का सेवन करते हैं, तो फिजिकल वर्कआउट जरूर करें.  
3. आप घी को दाल में मिलाकर खा सकते हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 
4. अगर बॉडी में लैक्टोज इंटॉलरेंस होता है तो घी का सेवन करें. 
5. शरीर की हड्डियां अगर कमजोर हैं तो घी खाएं. घी खाने से तेजी से बोन्स मजबूत होंगी. 
6. जोड़ों के दर्द में घी बहुत लाभदायक है. 
6. शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए गी का सेवन करें.
7. पीरियड्स संबंधी समस्या के इलाज में घी असरदार होता है. अगर आपको भूख कम लगती है, तो रोटी में घी लगाकर खाएं. घी खाने से भूख बढ़ती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news