Dengue vs Malaria: कम नहीं हो रहा डेंगू-मलेरिया का कहर, जानिए दोनों बीमारी में क्या है अंतर?
Advertisement

Dengue vs Malaria: कम नहीं हो रहा डेंगू-मलेरिया का कहर, जानिए दोनों बीमारी में क्या है अंतर?

Dengue vs Malaria: भारत में बारिश के मौसम के बाद से ही मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी डेंगू और मलेरिया का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. जानिए एक जैसी दिखने वाली बीमारी में क्या है अंतर?

Dengue vs Malaria: कम नहीं हो रहा डेंगू-मलेरिया का कहर, जानिए दोनों बीमारी में क्या है अंतर?

Dengue vs Malaria: भारत में बारिश के मौसम के बाद से ही मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी डेंगू और मलेरिया का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. डेंगू और मलेरिया दोनों ही गंभीर बीमारियां है, जिनका इलाज समय पर नहीं मिलने पर मरीज की मौत भी हो सकती है. इन दोनों बीमारियों के कुछ लक्षण एक समान होते हैं, जिसके कारण लोग इसे पहचाने में कंफ्यूज हो जाते हैं. आज हम आपको डेंगू और मलेरिया के बारे में विस्तार से बताएंगे और इनमें अंतर क्या है, वो भी समझाएंगे.

मलेरिया: मलेरिया एक परजीवी (parasite) संक्रमण है जो संक्रमित मादा एनोफिलीज मच्छरों के काटने से मनुष्यों में फैलता है. मलेरिया के लक्षण में बुखार, ठंड लगना, पसीना आना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान और जी मिचलाना शामिल हैं. मलेरिया के चार मुख्य प्रकार हैं: प्लाज्मोडियम फैलसीपेरम, प्लाज्मोडियम विवाक्स, प्लाज्मोडियम ओवेल और प्लाज्मोडियम मलेरिया.

डेंगू: यह वायरस द्वारा होने वाली बीमारी है, जो मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होती है. इस बीमारी के लक्षण बुखार, सिरदर्द, शरीर व जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते होना व खुजली, थकान और ब्लड प्रेशर का कम होना शामिल हो सकता है. डेंगू के दो मुख्य प्रकार हैं- डेंगू बुखार (dengue fever) और संक्रामक डेंगू हमसायिक बुखार (dengue hemorrhagic fever). इस बीमारी में मरीज के प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं, जिसके चलते उसे अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है.

डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारी से कैसे बचें?
मच्छरों को पनपने से रोकें. मलेरिया और डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं. इसलिए, अपने घर और आसपास के क्षेत्र में पानी जमा होने न दें. कूलर, गमले, टायर, बर्तन, आदि में जमा पानी को नियमित रूप से बदलें. मेनहोल और नालियों को साफ रखें.
मच्छरों से खुद को बचाएं. मच्छरदानी का उपयोग करें, लंबी बाजू और पैरों के कपड़े पहनें और मच्छर भगाने वाली क्रीम या स्प्रे का उपयोग करें.
मच्छरों के काटने से पहले और बाद में खुद को साफ करें. मच्छर काटने से पहले और बाद में अपने शरीर को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोएं.
अपने परिवार और दोस्तों को भी मच्छरों से बचाने के लिए जागरूक करें.
अपने घर के दरवाजे और खिड़कियों पर जाली लगवाएं, ताकि मच्छर घर में न आ सके.
अपने घर में मच्छर भगाने वाले उपकरणों का उपयोग करें.
अगर आपको संदेह है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news