Dahi ke nuksan: इस मौसम में भूलकर भी ना खाएं दही; नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं नुकसान
Advertisement

Dahi ke nuksan: इस मौसम में भूलकर भी ना खाएं दही; नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं नुकसान

Dahi ke nuksan: दही खाना शरीर के लिए जितना फायदेमंद है उतना नुकसानदे भी साबित हो सकता है. यह अर्थराइटिस और एसिडिटी में और ज्यादा दिक्कत पैदा कर सकता है.आज हम आपको दही खाने के नुकसान बताने वाले हैं.

Dahi ke nuksan: इस मौसम में भूलकर भी ना खाएं दही; नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं नुकसान

Dahi ke nuksan: दही का इस्तेमाल हर घर में होता है. इसको लेकर दावा किया जाता है कि दही शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने का काम करती है और पाचनक्रिया को बेहतर करती है. लेकिन आपको बता दें दही खाने के नुकसान भी काफी हैं. बदलते मौसम में अकसर आर्युवेदिक जानकार सलाह देते हैं कि दही का सेवन ना किया जाए. इसके अलावा कुछ लोग इसे रात में ना खाने की सलाह भी देते हैं. आज हम आपको दही के नुकसान बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं. तो चलिए जानते हैं....

दही खाने के नुकसान

दही खाने से दुख सकता है गला

कुछ लोगों में देखा गया है कि दही खाने से गला दुखने लगता है. बदलते मौसम के साथ दही के सेवन से बचा जाए. अगर आप इसे अपनी डाइट में रखना चाहते हैं तो इसका उपयोग दोपहर में ही करें और ध्यान रहे ताजी दही का इस्तेमाल करें.

अर्थराइटिस पेशेंट्स के लिए नुकसानदे

वैसे तो दही हड्डियों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है. लेकिन अर्थराइटिस पेशेंट्स के मामले में यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आप दही का नियमित तौर पर सेवन करते हैं तो यह आपके दर्द को और बढ़ा देगी.

अस्थमा पेशेट्ंस के लिए नुकसानदे

जिन लोगों के अस्थमा की दक्कत है उन्हें दही का बेहद कम उपयोग करना चाहिए. दही कफ को बढ़ाने का काम करती है और उसे गाढ़ा कर देती है. जिसकी वजह से अस्थमा पेशेंट्स की हालत गंभीर हो सकती है.

तेजाब बनाता है दही

जिन लोगों को तेजाब जल्दी बनता है उन्हें दही का सेवन नहीं करना चाहिए. यह एसिडिटी की दिक्कत को और बढ़ा देती है. जिन लोगों को एसिडिटी की प्रोब्लम है दही का सेवन किसी खाद्य पदार्थ के साथ मिला कर नहीं करना चाहिए. जानकारों का मानना है कि दो प्रस्पर विरोधी खाद्य पदार्थ एसिडिटी पैदा कर सकते हैं.

फ्लू को बिगाड़ सकता है दही

जो लोग कोल्ड और फ्लू से परेशान हैं उन्हें दही का सेवन नहीं करना चाहिए. यह कफ को बढ़ा देती है इसके साथ गले में जलन पैदा करती है. 

Zee Salaam Live TV

Trending news