Covid: दिल के मरीज हो जाएं सतर्क...कोरोना के खतरनाक लक्षणों से ऐसे बचें
Advertisement

Covid: दिल के मरीज हो जाएं सतर्क...कोरोना के खतरनाक लक्षणों से ऐसे बचें

Heart Attack Due to Covid: कोरोना एक बार फिर देश में तेजी से बढ़ रहा है. दिल के मरीजों को इस दौरान अलर्ट रहने की जरूरत है. ये वायरस हार्ट के काम करने की क्षमता प्रभावित करता है. इससे नुकसान हो सकता है.

 

Covid: दिल के मरीज हो जाएं सतर्क...कोरोना के खतरनाक लक्षणों से ऐसे बचें

Heart Attack Due to Covid: देश में एक बार फिर से कोरोना का डर सताने लगा है. हर दिन आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. हालांकि ये साल 2021 जितना कोहराम नहीं मचा रहा है. इसके पीछे वजह हैं कि हर्ड इम्यूनिटी होना बड़ा फैक्टर रहा है. इसके अलावा वैक्सीनेशन, लोगों में वायरस के प्रति विकसित हुई प्रतिरोधक क्षमता भी बड़ी वजह बनी है. लेकिन डॉक्टरोें ने चिंता जताई है कि जो लोग कोमोर्बिड हैं यानि उन्हें कोई दूसरी बीमारी है. उन्हें परेशानी हो सकती है. मसलन जो हार्ट पेशेंट हैं. उनके लिए कोरोना का संक्रमण खतरनाक हो सकता है.   

दिल पर कैसे पड़ता है जोर
डॉक्टर्स का कहना है, कि दिल के मरीजों को एक बात समझनी चाहिए, कि अगर उन्हें हार्ट अटैक या अन्य वजह से ओपन हार्ट सर्जरी हुई तो पूरी लाइफ सावधानी बरतने की जरूरत है. ऐसे मरीजों के दिल को पूरी तरह से स्वस्थ्य करने के लिए कोई दवा या सर्जरी मौजूद नहीं है. न ही ऐसे पेशेंट का हार्ट पहले जैसी स्थिति में आ पाता है. मरीजों को जीवनभर सतर्कता बरतनी होती है. 

हार्ट अटैक की दोबारा नौबत
ओपन हार्ट सर्जरी, दवा या अन्य इलाज होने से तुरंत की परेशानी खत्म हो जाती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि दोबारा दिल परेशान न हो. यदि मोटापा, तनाव रहना, स्मोकिंग, शराब पीनी, नमक, चीनी या जंक फूड का अधिक सेवन हार्ट अटैक के खतरोें को फिर से बढ़ा देता है. ऐसे लोगों को बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है.

कोरोना के लक्षण किस तरह है खतरनाक?
कोरोना बेशक पहले जैसी स्थिति में न हो, मगर हार्ट पेशेंट के लिए ये अभी भी खतरनाक हो सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण पहले भी मरीजों के हार्ट, लंग्स समेत अन्य आर्गन पर बड़ा असर पड़ है. इन अंगों की काम करने की क्षमता प्रभावित होती है. ऐसे में जिन लोगों का दिल पहले से ही कमजोर है. हार्ट अटैक अब उन्हें गंभीर तौर पर नुकसान पहुंचा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news