कॉन्स्टिपेशन की समस्या से रहते हैं परेशान तो हर दिन 10 मिनट करें ये 3 योगासन
Advertisement
trendingNow11356572

कॉन्स्टिपेशन की समस्या से रहते हैं परेशान तो हर दिन 10 मिनट करें ये 3 योगासन

Yogasanas In Constipation: नियमित योगा करने से शरीर की बहुत सी समस्याएं खत्म होती हैं. इसी तरह कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप हर दिन ये योगासन कर सकते हैं. 

कॉन्स्टिपेशन की समस्या से रहते हैं परेशान तो हर दिन 10 मिनट करें ये 3 योगासन

Yogasanas In Constipation: आजकल अधिकतर लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां रहती हैं. सही खान पान और रुटीन न होने के चलते गैस, कब्ज की समस्या होने लगती है. हालांकि ये आम बात है. कुछ लोग इन सबसे राहत के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं. वहीं कुछ लोग खाने पीने में परहेज करके इन समस्याओं से खुद को बचाते हैं. आपको बता दें सही खानपान के साथ ही हमारे शरीर को व्यायाम की भी आवश्यकता होती है. इसके जरिए भी पीचन की समस्या को ठीक किया जा सकता है. कुछ योगासन आपके लिए मददगार हो सकते हैं. तो आइये बताते ऐसे आसन जो कब्ज, अपच और गैस जैसी समस्याओं से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं.

पाचन क्रिया के लिए उपयोगी आसन 

वज्रासन- वैसे तो कई तरह के आसान होते हैं. आप खाना खाने के बाद इस योगासन को कर सकते हैं. इस आसन को नियमित करने से पाचन क्रिया सही रहती है. इसके अलावा आहार के पोषक तत्व शरीर में आसानी से अवशोषित होने लगते हैं. इस तरह आपको कब्ज से राहत मिल सकती है.

पश्चिमोत्तानासन- ये एक संस्कृत का मूल शब्द है जिससे ये आसन बना है. जिसमें पश्चिम यानी पीछे या दिशा, उठाना मतलब तीव्र खिंचाव, आसन यानी बैठने का तरीका. इसे करने से दिमाग को शांति मिलती है और तनाव दूर रहता है. ये आसन पाचन को सुधारने में बहुत मददगार है. इसे आप सुबह उठकर हर रोज कर सकते हैं.  

पवनमुक्तासन- खाना खाने के बाद पाचन को अच्छी तरह काम करने के लिए ये आसन सहायक है. पवनमुक्तासन आसन करने से एक्टिव मेटाबॉलिज्म शांत होते हैं. इसके साथ ही यह आसन शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है. पवनमुक्तासन को रोजाना करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. इसे करने से खाना अच्छी तरह पचता है और गैस, कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news