कोरोना में फायदेमंद है नारियल पानी, जानें इसके चमत्कारी लाभ
Advertisement

कोरोना में फायदेमंद है नारियल पानी, जानें इसके चमत्कारी लाभ

नारियल पानी में कैल्शियम,मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम  और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो पूरे शरीर को पॉवर देते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए लोग नेचुरल तरीके अपना रहे हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तमाम लोग अपनी डाइट में नारियल पानी को शामिल कर लिया है. आइए जानते हैं कोरोना में नारियल पानी के फायदों के बारे में...

नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व
नारियल पानी पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है. जानकारों को मुताबिक इसमें दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें कोलेस्ट्रॉल और वासा की मात्रा नहीं होती है.नारियल पानी में कैल्शियम,मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम  और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो पूरे शरीर को पॉवर देते हैं. 

बॉडी को रखता है एक्टिव
नारियल पानी वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि वर्कआउट करने के बाद नारियल पानी का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी देता है. सुबह या शाम को एक्सरसाइज करने के बाद नारियल पानी का सेवन काफी लाभदायक होता है. 

स्किन के लिए है फायदेमंद 
नारियल पानी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है. चेहरे के किल मुहासे, झुर्रियां और दाग को दूर करता है. इसके सेवन से स्किन का ग्लो भी बढ़ता है,क्योंकि यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर होता है. स्किव के अलावा ये बालों के लिए भी लाभकारी होता है. इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल 
नारियल पानी में विटामिन-सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) को नियंत्रित करने के लिए इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है. कई अध्ययनों में भी यह साबित हुआ है कि नारियल पानी हाई बीपी को नियंत्रित करने में मदद करता है.

लिवर को करता है साफ 
नारियल पानी को लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो लिवर से कई तरह के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और लिवर को साफ और स्वस्छ बनाते हैं. 

डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विशेषज्ञों द्वारा बताई गई बातों पर आधारित है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news