स्मोकिंग से फेफड़े ही नहीं त्वचा भी होती है प्रभावित, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां
Advertisement

स्मोकिंग से फेफड़े ही नहीं त्वचा भी होती है प्रभावित, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Smoking Harmful For Skin: स्मोकिंग से केवल फेपड़े ही नहीं बल्कि स्किन भी प्रभावित होती है. सिगरेट में मौजूद निकोटिन बॉडी में ऑक्सीजन के लेवन को कम करने लगता है. इससे त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. 

स्मोकिंग से फेफड़े ही नहीं त्वचा भी होती है प्रभावित, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Smoking Harmful For Skin: स्मोकिंग का नाम सुनते ही लोगों के मन में फेफड़ों के खराब होने की बात आने लगती है. अधिकांश लोगों को यही पता है कि सिगरेट पीना या स्मोकिंग करने से केवल फेफड़े प्रभावित होते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. आजकल की लाइफस्टाइल में लड़के ही नहीं अधिकतर लड़कियां भी स्मोक करती हैं. ऐसे में स्मोकिंग की लत आपके फेफड़ों को ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी हानिकारक हो सकती है. सिगरेट में कई ऐसे केमिकल्‍स होते हैं जिसे पीने से समय से पहले स्किन पर झुर्रियां दिखने लगती हैं. साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. आइये जानते हैं स्मोकिंग से शरीर पर क्या- क्या बुरा प्रभाव पड़ता हैं.   
  
स्मोकिंग का त्वचा पर प्रभाव 

1. त्वचा रोग विशेषज्ञों के अनुसार, स्मोकिंग स्किन को बुरी तरह प्रभावित करती है. जैसा कि लोग मानते हैं कि सूरज की यूवी रेज ही त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. लेकिन सिगरेट से निकलने वाला धुंआ भी त्वचा संबंधी समस्याओं का एक बड़ा कारण है. स्मोकिंग करने से शरीर में फ्री रेडिकल्स का उत्पादन होता है क्योंकि सिगरेट के धुएं में टॉक्सिन्स होते हैं. इस पीने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. ऐसे में सिगरेट पीने वाले लोगों को मुंह का कैंसर, बालों का झड़ना और मसूड़ों की बीमारी हो सकती है. 

2. सिगरेट में पाया जाने वाला निकोटिन शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन में रुकावट पैदा करता है. जिससे स्मोकिंग करने पर शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन की पूर्ति नहीं हो पाती है. इससे आपका शारीरिक स्वास्थ्य हो नहीं बल्कि त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है. अगर आप पहले से मुंहासे और पिंपल्स से परेशान हैं तो स्मोकिंग से आपकी त्वचा की कंडीशन और बिगड़ सकती है.  

3. सोरायसिस एक ऐसी स्किन समस्या है जिसमें त्वचा पर खुजली और पपड़ीदार पैचेज बनने लगते हैं. इसमें स्किन हल्की लाल दिखने लगती है. ऐसे में स्‍मोकिंग से सोरायसिस को बढ़ावा मिलता है. सिगरेट के धुएं में निकोटिन स्‍किन को इंफेक्‍ट करता है. इससे स्किन पर सूजन और लालरी हो जाती है.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news