Chia Seeds Side Effects: पेट में दर्द व कब्ज, जानें ज्यादा चिया सीड्स खाने से क्या समस्याएं होती हैं?
Advertisement

Chia Seeds Side Effects: पेट में दर्द व कब्ज, जानें ज्यादा चिया सीड्स खाने से क्या समस्याएं होती हैं?

Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्वों पाए जाते हैं, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से भी कई दिक्कतें पैदा हो सकती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Chia Seeds Side Effects: अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया सीड्स ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. चिया सीड्स के माइल्ड व जायकेदार स्वाद होता है और इसे बैलेंस डाइट में जोड़ा जा सकता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप बहुत अधिक चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को क्या हो सकता है? आइए जाने कि चिया सीड्स के साइड इफेक्ट क्या होते हैं.

ब्लड प्रेशर
अधिक चिया सीड्स खाने से आपका ब्लड प्रेशर काफी कम हो सकता है. यह ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो खून को पतला करने का काम करते हैं और ब्लड प्रेशर को कम करते हैं

ब्लड शुगर लेवल
डायबिटीज के मरीजों को अपने चिया सीड्स के सेवन पर कड़ी नजर रखनी चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर का लेवल हाई होता है. फाइबर जब अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो ब्लड शुगर के लेवल में तेजी से और महत्वपूर्ण वृद्धि को प्रभावी ढंग से रोक सकता है.

पेट में दर्द
चिया सीड्स का ज्यादा सेवन आपके पाचन तंत्र के लिए खराब हो सकती है, क्योंकि इससे पेट दर्द, सूजन, गैस्ट्रिक इत्यादि जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

कब्ज
बहुत अधिक चिया बीज खाने से कब्ज होने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए एक्सपर्ट भी रोजाना सुबह एक से दो चम्मच भीगे हुए चिया सीड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं.

गर्भावस्था और स्तनपान
गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान चिया सीड्स के सुरक्षित उपयोग पर पर्याप्त डाटा नहीं है. इसलिए, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान चिया सीड्स लेने से बचें या अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news