Chaitra Navratri 2023: पहले दिन मां शैलपुत्री को लगाएं गाय के घी का भोग, शरीर को इन 5 तरीकों से फायदा पहुंचाता है Ghee
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: पहले दिन मां शैलपुत्री को लगाएं गाय के घी का भोग, शरीर को इन 5 तरीकों से फायदा पहुंचाता है Ghee

Chaitra navratri 2023 maa shailputri puja: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. इस दिन आप मां शैलपुत्री को गाय के घी का भोग लगाएं. इससे आपको आरोग्य लाभ की प्राप्ति होगी. 

Chaitra Navratri 2023: पहले दिन मां शैलपुत्री को लगाएं गाय के घी का भोग, शरीर को इन 5 तरीकों से फायदा पहुंचाता है Ghee

Chaitra Navratri 2023 maa shailputri puja: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च यानि कल से हो रही है. 9 दिनों तक चलते वाले इस पावन अवसर पर मां दुर्गा के 9 स्वरूपों यानी शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की विधि विधान के साथ पूजा की जाती है. नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. इस दिन आप मां शैलपुत्री को गाय के घी का भोग लगाएं. इससे आपको आरोग्य लाभ की प्राप्ति होगी. बता दें कि गाय के घी में विभिन्न तरह के पोषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इनमें विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, ग्लुटाथियोन, कॉलेस्टेरॉल, ऑमेगा-3 फैटी एसिड आदि शामिल होते हैं. आइए जानते हैं कि गाय के घी के सेवन से क्या-क्या फायदे हो मिल सकते हैं.

हेल्दी फैट का अच्छा सोर्स
गाय का घी हेल्दी फैट का एक रिच सोर्स है, जिसमें मीडियम- चेन ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) शामिल हैं, जो आसानी से पच जाते हैं और शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. ये हेल्दी फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

बालों के लिए फायदेमंद
गाय के घी में पाए जाने वाले विटामिन E बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा, घी के अन्य तत्व भी बालों को मजबूत और झड़ने से बचाते हैं.

वजन कंट्रोल
गाय के घी में पाए जाने वाले कुछ विशेष फैटी एसिड हमारे शरीर को वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इससे शरीर के अतिरिक्त वजन को घटाने में भी मदद मिलती है.

मजबूत इम्यून सिस्टम
गाय के घी में पाए जाने वाले विटामिन A और विटामिन E इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इससे शरीर के बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

दिल के लिए फायदेमंद
गाय के घी में पाए जाने वाले अलाइसेटिक एसिड और लौरिक एसिड दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे दिल से जुड़ी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news