Cancer Symptoms: गर्दन में बार-बार दर्द होना कैंसर का लक्षण तो नहीं? इस तरह करें पहचान
Advertisement
trendingNow11916295

Cancer Symptoms: गर्दन में बार-बार दर्द होना कैंसर का लक्षण तो नहीं? इस तरह करें पहचान

गर्दन का दर्द एक आम समस्या है जो ज्यादातर लोग अपने जीवन में कभी न कभी अनुभव करते हैं. यह कुछ दिनों से लेकर कई सालों तक रह सकता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि गर्दन में दर्द हुआ क्यों है. 

Cancer Symptoms: गर्दन में बार-बार दर्द होना कैंसर का लक्षण तो नहीं? इस तरह करें पहचान

गर्दन का दर्द एक आम समस्या है जो ज्यादातर लोग अपने जीवन में कभी न कभी अनुभव करते हैं. यह कुछ दिनों से लेकर कई सालों तक रह सकता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि गर्दन में दर्द हुआ क्यों है. मांसपेशियों में खिंचाव, खराब पोजिशन या तनाव के कारण भी हो सकता है.

अगर गर्दन का दर्द कुछ दिनों में ठीक हो जाता है तो यह ज्यादातर चिंता की बात नहीं है. हालांकि, अगर यह बार-बार होने वाली समस्या बन जाती है, तो अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि क्या यह गर्दन के कैंसर के कारण हो सकता है? गर्दन के दर्द और गर्दन के कैंसर के बीच के संबंध को समझने के लिए आगे पढ़ें.

गर्दन में दर्द कैंसर का संकेत
गर्दन में दर्द विभिन्न कारणों से हो सकता है. जबकि गर्दन का दर्द गर्दन के कैंसर का लक्षण हो सकता है, यह आमतौर पर एक दुर्लभ मामला है और आपको उचित निदान के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है. गर्दन का कैंसर मुख्य रूप से ओरल कैविटी, गले, स्वरयंत्र और ग्रसनी को प्रभावित करता है.

गर्दन दर्द के सामान्य कारण
कैंसर के बजाय, आपकी गर्दन का दर्द अन्य सामान्य कारणों से हो सकता है. इनमें खराब मुद्रा, अत्यधिक कंप्यूटर उपयोग और भारी बैग ले जाने के कारण मांसपेशियों में खिंचाव शामिल है- हर्नियेटेड डिस्क, वात रोग, चोटें और अपक्षयी डिस्क रोग जैसी स्थितियां. यदि आपको परेशानी या लगातार गर्दन में दर्द का अनुभव हो तो अपने डॉक्टर को दिखाना महत्वपूर्ण है.

​गर्दन में कैंसर का क्या कारण है?
यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) और तंबाकू धूम्रपान से सेल्स में जेनेटिक्स परिवर्तन हो सकते हैं, जिससे सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में सिर और गर्दन का कैंसर होने की संभावना दोगुनी होती है. जहरीले कैमिकल के संपर्क में आने से भी खतरा बढ़ सकता है.

​गर्दन में कैंसर के अन्य संकेत
सिर और गर्दन के कैंसर को बेहतर ढंग से समझने के लिए, इस स्थिति से जुड़े अन्य लक्षणों और संकेतों के बारे में अवगत होना महत्वपूर्ण है. इनमें शामिल हैं- लगातार स्वर बैठना, निगलने में कठिनाई, मुंह या गर्दन में अस्पष्ट गांठ या घाव, आवाज में बदलाव, कान का दर्द और लगातार गले में खराश. यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो कृपया तुरंत डॉक्टर से मिलें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news