Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से हिल जाता है शरीर का ढांचा, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 सुपरफूड
trendingNow12002563

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से हिल जाता है शरीर का ढांचा, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 सुपरफूड

Vitamin B12: विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक है, जिसमें रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्वस सिस्टम के काम और ऊर्जा उत्पादन शामिल हैं.

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से हिल जाता है शरीर का ढांचा, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 सुपरफूड

Deficiency of vitamin B12: विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक है, जिसमें रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्वस सिस्टम के काम और ऊर्जा उत्पादन शामिल हैं. विटामिन बी12 की कमी एक आम समस्या है, जो दुनिया भर में लगभग 1.5 बिलियन लोगों को प्रभावित करती है.

विटामिन बी12 की कमी से तंत्रिका तंत्र को नुकसान हो सकता है, जिससे झुनझुनी, सुन्नता, मांसपेशियों में कमजोरी और संतुलन की समस्याएं हो सकती हैं. इन समस्याओं के कारण शरीर का ढांचा हिल सकता है. विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर का ढांचा हिलने से बचने के लिए, एक संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है जिसमें विटामिन बी12 से भरपूर फूड शामिल हों. विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स में मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट शामिल हैं. आइए विस्तार में जानते हैं.

टूना फिश
टूना एक स्वादिष्ट और पौष्टिक मछली है जो विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत है. 85 ग्राम टूना में लगभग 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो दैनिक अनुशंसित मात्रा (RDA) का लगभग 50% है. टूना में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी.

साल्मन फिश
साल्मन भी एक पौष्टिक मछली है, जो विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. 85 ग्राम सालमन में लगभग 2.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो दैनिक अनुशंसित मात्रा (RDA) का लगभग 50% है. सालमन में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी.

अंडे
अंडे एक पूर्ण प्रोटीन हैं और विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. एक बड़े अंडे में लगभग 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो दैनिक अनुशंसित मात्रा (RDA) का लगभग 15% है. अंडे में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी.

दूध
दूध एक पौष्टिक ड्रिंक है जो विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. 1 कप (240 मिलीलीटर) दूध में लगभग 1.2 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो दैनिक अनुशंसित मात्रा (RDA) का लगभग 25% है. दूध में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी.

पनीर
पनीर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक डेयरी प्रोडक्ट है जो विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. 28 ग्राम पनीर में लगभग 0.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो दैनिक अनुशंसित मात्रा (RDA) का लगभग 10% है. पनीर में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी.

Trending news