Honey Benefits: गरम दूध के साथ शहद देगा ये गजब के फायदे, नहीं जानते होंगे आप
Advertisement

Honey Benefits: गरम दूध के साथ शहद देगा ये गजब के फायदे, नहीं जानते होंगे आप

शहद के इन फायदों से अंजान होंगे आप. गर्म दूध के साथ सेवन देगा आपको कई समस्याओं से छुटकारा. 

Honey Benefits: गरम दूध के साथ शहद देगा ये गजब के फायदे, नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली: शहद आप किसी भी रूप में लो, वो आपके शरीर को कई फायदे दैता है. शहद (Honey) में फ्रूट ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया (Bacteria) से बचाने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक (Antiseptic), एंटीबायोटिक (Antibiotic), विटामिन बी1 (Vitamin-B1) और बी6 (Vitamin-B6) भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है. कई बीमारियों में शहद दवा की तरह भी काम करता है. शहद के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है तो वहीं कफ, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर (High blood Pressure) की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. वैसे तो शहद के अनेको फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं शहद को गरम दूध क साथ लेने सेहत को कितने लाभ होते हैं. आएये जानते हैं.

1. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है. ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है.
2. बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना लाभ देता है.
3. पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए भी गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है.

ये भी पढ़ें, हीमोग्लोबिन की कमी से क्या-क्या हो सकती हैं बीमारियां, महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक

4. हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दूध के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से हड्डियों में अगर कोई नुकसान हुआ हो तो उसकी भी भरपाई होती रहती है.
5. दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है. क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है. जोकि सकरात्मक होता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

ये भी देखें-

Trending news