Basil seeds benefits: शरीर की इन समस्याओं को दूर करते हैं तुलसी के बीज, इस तरह करें सेवन
topStorieshindi

Basil seeds benefits: शरीर की इन समस्याओं को दूर करते हैं तुलसी के बीज, इस तरह करें सेवन

Basil seeds benefits: तुलसी के बीज प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं. आइए जानें कैसे करें तुलसी के बीज का सेवन.

Basil seeds benefits: शरीर की इन समस्याओं को दूर करते हैं तुलसी के बीज, इस तरह करें सेवन

Basil seeds benefits: तुलसी एक औषधीय पौधा है, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है और ये आपको कई सारी बीमारियों से भी बचाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के बीज भी आपको हेल्दी बनाते हैं और कई बीमारियों से दूर रखते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन ए,के, फाइबर, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, पोटैशियम, फॉलिक एसिड, फैटी एसिड और कार्ब्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तुलसी के बीजों के मिठाई में मिलाकर खाया जाता है. इसके अलावा, उसको भिगोकर भी खा सकते हैं. तुलसी के बीज 10-15 मिनट में ही अच्छी तरह फूल जाते हैं. आइए जानते हैं कि तुलसी के बीज से किन-किन परेशानियों से दूर रह सकते हैं.

मोटापा
तुलसी के बीज मोटापा कम करने में मदद करते हैं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो भूख कंट्रोल करती है और फैट सेल्स को कम करता है. रात में 2 चम्मच तुलसी के बीज को भिगोकर रख दें. सुबह उठने पर एक गिलास पानी में तुलसी के बीजों, शहद और नींबू को डालकर पी जाएं. अच्छे परिणाम के लिए नियमित रूप से इन ड्रिंक का सेवन करना चाहिए.

कब्ज
तुलसी के बीज कब्ज की दिक्कत भी दूर करते हैं. रात में सोने से पहले इसे आप गुनगुने दूध में मिलाकर ले सकते हैं. अगर दूध पीने से आपको गैस की दिक्कत होती है तो आप नींबू पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं. तुलसी के बीज आपका पाचन तंत्र ठीक करते हैं. इसके अलावा, अपच, गैस, पेट में दर्द जैसी दिक्कत भी तुलसी के बीज दूर करते हैं.

स्किन और बाल
अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं या हेयर फॉल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको तुलसी के बीज का सेवन करना चाहिए. इसमें प्रोटीन, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों की अधिकतम परेशानियों से ठीक कर देते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news