नाखूनों पर सफेद स्पॉट का क्या है संकेत? जानें शरीर में किस बीमारी को दे रह है जन्म
Advertisement
trendingNow11429394

नाखूनों पर सफेद स्पॉट का क्या है संकेत? जानें शरीर में किस बीमारी को दे रह है जन्म

White Spots on Nails: नाखूनों पर दिखने वाला सफेट स्पॉट आपके शरीर में किसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. इसे नजरअंदाज न करें. यहां जानिए नाखूनों पर स्पॉट स्पॉट आने की वजह. 

प्रतिकात्मक तस्वीर

White Spots on Nails: हमारा शरीर कई छोटी-बड़ी बीमारियों को लेकर संकेत देता रहता है, लेकिन हम इन्हें समझने में विफल रहते हैं. ऐसे ही आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के नाखूनों पर सफेद रंग की धारी या स्पॉट रहते हैं. इसे मामूली सी चीज समझकर अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन डॉक्टर्स के अनुसार, नाखूनों पर दिखने वाले इन सफेद स्पॉट की कई वजह हो सकती हैं. जो ल्यूकोनीशिया की समस्या से जुड़ी होती है. यह एक ऐसी कंडीशन होती है जिसमें नाखून की प्लेट को गंभीर नुकसान होता है. आइए जानते हैं इसके बार में विस्तार से. 

नाखूनों पर सफेट स्पॉट का कारण

1. ल्यूकोनीशिया 
डॉक्टर्स बताते हैं कि जिन लोगों के नाखूनों पर व्हाइट यानी सफेट स्पॉट होता है, उन्हें ल्यूकोनीशिया की शिकायत होती है. ये समस्या जातक की बॉडी में लंबे समय से चल रही होती है, लेकिन इसपर ध्यान नहीं जाता है. इस कंडीशन में आपके दोनों हाथों के नाखूनों पर व्हाइट स्पॉट दिखाई दे सकते हैं.

2. फंगल इंफेक्शन
कई बार फंगल इंफेक्शन भी नाखूनों पर सफेट स्पॉट होने का कारण बन जाते हैं. इसमें ओनिकोमाइकोसिस नामक फंगस के कारण नाखूनों पर सफेद धारी या धब्बे पड़ जाते हैं. ये इंफेक्शन आपकी उंगलियों को भी खराब कर सकते हैं.

3. आनुवांशिक 
व्यक्ति को आनुवांशिक यानी जेनेटिक कारणों से भी नाखूनों पर व्हाइट स्पॉट की समस्या हो जाती है. चिकित्सक ल्यूकोनीशिया की समस्या को आनुवंशिक ही मानते हैं. इसलिए अगर कोई व्यक्ति इससे प्रभावित है तो उसकी अगली पीढ़ी में भी इसके होने की संभावना बढ़ जाती है. 

4. मिनरल्स की कमी 
शरीर में किसी भी पोषक तत्वों की कमी होने पर कोई न कोई बीमारी पनपने लगती है. वहीं न्यूट्रिशनिस्ट बताते हैं कि बॉडी में मिनरल्स की कमी से भी कई बार नाखून पर व्हाइट स्पॉट पड़ जाते हैं. शरीर में जिंक की कमी होने पर ये समस्या अक्सर देखने को मिलती है. इसलिए शरीर में ऐसे मिनरल्स की कभी कमी ना होने दें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news