पैरों को कमजोर कर देती हैं आपकी ये गलत आदतें, फौरन करें इनमें सुधार
Advertisement

पैरों को कमजोर कर देती हैं आपकी ये गलत आदतें, फौरन करें इनमें सुधार

Bad Habits: पैर बॉडी का बहुत ही जरूरी पार्ट है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह पूरे शरीर का भार उठाते हैं.ऐसे में आपको अपनी कुछ आदतों  पर जरूर ध्यान देना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन आदतों को आज ही सुधार लेना चाहिए?

 पैरों को कमजोर कर देती हैं आपकी ये गलत आदतें, फौरन करें इनमें सुधार

Bad Habits For Feet: पैर बॉडी का बहुत ही जरूरी हिस्सा होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह पूरे शरीर का भार उठाते हैं.लेकिन ज्यादातर लोग अपनी पूरी बॉडी का ध्यान रखते हैं लेकिन पैरों की तरफ कम ध्यान देते हैं. वहीं क्या आपको पता है कि आपकी कुछ गलत आदतों की वजह से आपके पैरों को नुकसान भी पहुंच सकता है . ऐसे में आपको अपनी कुछ आदतों  को आज ही छोड़ देना चाहिए.

पैरों को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें-
हमेशा बैठे रहना-

कुछ लोग लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं.  लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आपके पैरों को भी नुकसान होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप लंबे समय तक बैठे रहते बैं तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन काफी धीा हो जाता है. जिसकी वजह से आपको वैरिकॉज वेन्स की समस्या हो सकती है.इसलिए  अगर आप अपने पैरों को हेल्दी रखन चाहते हैं तो काम के बीच में हर एक घंटे में छोटा ब्रेक जरूर लें या छोटी सी वॉक करें.
पैरों को क्रॉस करके रखना-
ज्यादातर लोगों को आदत होती है कि वो जब भी बैठते हैं तो पैरों को क्रॉस करके ही बैठते हैं. लेकिन बता दें बहुत देर तक पैरों को क्रॉस करके बैठने से नों पर अधिक दबाव पड़ता है. जिसकी वजह से आपके पैरों में दिकक्त हो सकती है. इसलिए पैरों को क्रॉस करके बैठने की आदत को आज ही छोड़ दें.
ज्यादा एक्सरसाइज (excercise) करना-
वैसे तो एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा एक्ससाइज करते हैं तो इससे आपके पैरों को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ओवर एक्सरसाइज की वजह से मसल्स पर अधिक दबाव पड़ता है. जिससे पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है.इसलिए ज्यादा एक्सरसाइज करने से बचें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news