Bad Food Combinations: पपीते को जहरीला बना देता है ये पीले रंग का फल, साथ खाया तो हो जाएगी मौत!
Advertisement

Bad Food Combinations: पपीते को जहरीला बना देता है ये पीले रंग का फल, साथ खाया तो हो जाएगी मौत!

Papaya bad food combinations: कई सारे फायदों के बावजूद पपीते कभी-कभी जहर का भी काम करता है. कुछ फूड हैं, जो पपीते के साथ मिल जाएं तो उसे जहरीला बना देते हैं. 

Bad Food Combinations: पपीते को जहरीला बना देता है ये पीले रंग का फल, साथ खाया तो हो जाएगी मौत!

Papaya bad food combinations: पपीता एक मीठा और स्वादिष्ट ट्रॉपिकल फल है जो विभिन्न पोषक तत्वों व स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है. इसे फलों के एंजल के रूप में भी जाना जाता है. पपीता एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो इसे किसी भी डाइट के लिए एक हेल्दी ऑप्शन बनाता है. रोजाना पपीता खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जो हमारे शरीर को कई बीमारियों और संक्रमणों से बचाने का काम करता है.

इतने सारे फायदों के बावजूद पपीता कभी-कभी जहर का भी काम करता है. कुछ फूड हैं, जो पपीते के साथ मिल जाएं तो उसे जहरीला बना देते हैं. आप इन चीजों के साथ पपीते का सेवन भूलकर भी ना करें, वरना आपकी जान भी जा सकती है. आइए जानते हैं कि पपीते के साथ कौन-कौन की चीजें नहीं खानी चाहिए.

नींबू
पपीता और नींबू दोनों हेल्दी फल है, लेकिन इन्हें एक साथ खाना अच्छा नहीं माना जाता. यदि आप पपीते को सलाद के रूप में खाते हैं और उसमें नींबू का रस मिलता हैं तो यह जहरीला बन सकता है. नींबू और पपीता का साथ सेवन करने से हीमोग्लोबिन का लेवल बिगड़ हो सकता है और व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो सकता है.

दूध
पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन को शरीर में तोड़ सकता है. इससे अपच, सूजन और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. बेहतर होगा कि दूध और पपीते का एक साथ सेवन न करें.

केले
जबकि केला भी एक पौष्टिक फल है, लेकिन इसे पपीते के साथ खाने से बचना चाहिए. केले पाचन को धीमा करने के लिए जाने जाते हैं और पपीते के साथ मिलकर खाने से पाचन संबंधी परेशानी पैदा हो सकती हैं.

संतरा
संतरा भी नींबू की तरह खट्टा होता है. फ्रूट सलाद में पपीता और संतरा एक साथ मिलाकर ना खाएं, क्योंकि यह जहर जैसा असर कर सकता है और आपकी सेहत को खराब कर सकता है. इसलिए पपीते के साथ संतरे का सेवन कभी नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news