B12 Rich Foods: शाकाहारी लोग 3 चीजें खाकर दूर कर सकते हैं विटामिन बी12 की कमी
Advertisement

B12 Rich Foods: शाकाहारी लोग 3 चीजें खाकर दूर कर सकते हैं विटामिन बी12 की कमी

Vitamin b12 rich foods: विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसकी हमारे शरीर को विभिन्न आवश्यक कामों के लिए आवश्यकता होती है. विटामिन बी12 की प्राथमिक भूमिकाओं में से एक रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन है.

B12 Rich Foods: शाकाहारी लोग 3 चीजें खाकर दूर कर सकते हैं विटामिन बी12 की कमी

Vitamin b12 rich foods: विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसकी हमारे शरीर को विभिन्न आवश्यक कामों के लिए आवश्यकता होती है. इसे कोबालामिन भी कहा जाता है. यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसका अर्थ है कि यह पानी में घुल जाता है और शरीर में बड़ी मात्रा में जमा नहीं होता है.  विटामिन बी12 (vitamin b12) की प्राथमिक भूमिकाओं में से एक रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन भी है. यह सभी सेल्स में मौजूद आनुवंशिक सामग्री डीएनए के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और बोन मैरो में रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है.

मेगालोब्लास्टिक एनीमिया नामक एक प्रकार के एनीमिया को रोकने के लिए बी12 का पर्याप्त स्तर आवश्यक है, जिससे थकान, कमजोरी और पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता कम हो सकती है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विटामिन बी 12 मानव शरीर द्वारा उत्पादित नहीं होता है और इसकी कमी हो सकती है, खासकर कुछ स्वास्थ्य स्थितियों या डाइट मैनेमेंट वाले व्यक्तियों में. यदि आप शाकाहारी व्यक्ति हैं तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको 3 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से आप विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं.

फोर्टिफाइड प्लांट मिल्क
प्लांट-आधारित दूध के कुछ प्रोडक्ट्स जैसे सोया दूध, बादाम दूध या नारियल के दूध में अक्सर विटामिन बी 12 के साथ फोर्टिफाइड होते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोडक्ट लेबल की जांच करें कि वे बी12 से भरपूर हैं और उन्हें अपने नियमित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करें.

न्यूट्रिशनल यीस्ट
न्यूट्रिशनल यीस्टअपने लजीज स्वाद के कारण शाकाहारी लोगों के बीच एक लोकप्रिय इंग्रेडिएंट है. इसे अक्सर विटामिन बी12 से समृद्ध किया जाता है और इसे सलाद, पास्ता या पॉपकॉर्न सहित विभिन्न व्यंजनों के लिए टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल
कुछ ब्रेकफास्ट सीरियल (विशेष रूप से जिन्हें 'फोर्टिफाइड' के रूप में लेबल किया जाता है) में अतिरिक्त विटामिन बी 12 हो सकता है. ये सीरियल आपकी डाइट में बी12 को शामिल करने का एक सुविधाजनक तरीका हो सकते हैं. विटामिन बी12 की उपस्थिति के लिए पोषण लेबल की जांच अवश्य करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news