Vitamin B12 Deficiency: सप्लीमेंट्स लेने के बाद भी शरीर में हो रही है विटामिन बी12 की कमी? ये हो सकते हैं कारण
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: सप्लीमेंट्स लेने के बाद भी शरीर में हो रही है विटामिन बी12 की कमी? ये हो सकते हैं कारण

Vitamin b12 deficiency: दुनिया भर में कई लोग विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित हैं, जिसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं. कई लोग सप्लीमेंट लेने के बाद भी अपने शरीर में विटामिन बी12 का स्तर बनाए नहीं रख पाते हैं. 

Vitamin B12 Deficiency: सप्लीमेंट्स लेने के बाद भी शरीर में हो रही है विटामिन बी12 की कमी? ये हो सकते हैं कारण

Deficiency of vitamin b12: विटामिन बी12 एक आवश्यक पानी में घुलनशील विटामिन है जो शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है. इसे कोबालामिन के रूप में भी जाना जाता है. विटामिन बी12 डीएनए संश्लेषण, तंत्रिका कार्य, रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन और एनर्जी मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके महत्व के बावजूद, दुनिया भर में कई लोग विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित हैं, जिसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं. कई लोग सप्लीमेंट लेने के बाद भी अपने शरीर में विटामिन बी12 का स्तर बनाए नहीं रख पाते हैं. 

विटामिन बी12 की कमी का एक प्रमुख कारण आहार में कमी है. विटामिन बी12 प्राकृतिक रूप से मांस, मछली, अंडे और डेयरी जैसे पशु उत्पादों में पाया जाता है. शाकाहारी और वीगन (जो पशु उत्पादों का सेवन नहीं करते हैं) विशेष रूप से जोखिम में हैं. समय के साथ, विटामिन बी12 के इन सोर्स की कमी वाले आहार से इसकी कमी हो सकती है. नीचे कुछ अन्य कारण बताए गए हैं कि क्यों लोगों में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है. 

पेट का एसिड
पेट का एसिड भोजन से विटामिन बी12 को मुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे यह पेट में आंतरिक फैक्टर, ग्लाइकोप्रोटीन से बंध जाता है. यह कॉम्प्लेक्स छोटी आंत में अब्जॉर्ब के लिए आवश्यक है. ऐसी स्थितियां जो पेट में एसिड को कम करती हैं इस प्रक्रिया में बाधा डाल सकती हैं और विटामिन बी12 की कमी हो सकती है.

कुछ तरह की दवाएं
कुछ दवाएं, जैसे कि प्रोटॉन पंप अवरोधक और मेटफॉर्मिन, विटामिन बी12 के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकती हैं. जो लोग इन दवाओं को लंबे समय तक ले रहे हैं, उन्हें संभावित कमी के लिए निगरानी की जानी चाहिए और उन्हें सप्लीमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है.

बुढ़ापा
विभिन्न फैक्टर के कारण बुजुर्गों में विटामिन बी12 की कमी होने की संभावना अधिक होती है. जैसे-जैसे व्यक्तियों की उम्र बढ़ती है, उनके पेट की परत पतली हो सकती है, जिससे एसिड उत्पादन कम हो जाता है. इसके अलावा, कई बुजुर्गों को अपने आहार से बी12 को अब्जॉर्ब करने में कठिनाई होती है. वृद्ध आबादी के लिए अक्सर नियमित जांच और सप्लीमेंट्स की सलाह दी जाती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news