रोजाना इस जगह जरूर लगाना चाहिए पाउडर, जानें क्यों और महत्वपूर्ण स्किन केयर टिप्स
Advertisement
trendingNow11243458

रोजाना इस जगह जरूर लगाना चाहिए पाउडर, जानें क्यों और महत्वपूर्ण स्किन केयर टिप्स

Skin Care Tips: हर मौसम के लिए कुछ महत्वपूर्ण स्किन केयर टिप्स निर्धारित होते हैं. जो कि उस मौसम में होने वाले स्किन इंफेक्शन व स्किन प्रॉब्लम्स से बचाने में मदद करते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Skin Care Tips: उमस भरी और जलती गर्मी से राहत दिलाने के लिए मॉनसून आ चुका है. लेकिन, बारिश का मौसम अपने साथ कई सारे इंफेक्शन और बीमारियां भी लेकर आया है. इस मौसम में हर किसी को कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स का ध्यान रखना चाहिए. जिसमें शरीर की एक खास जगह एंटी-फंगल पाउडर लगाना भी शामिल हैं. आइए, ऐसे ही कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips in monsoon) के बारे में जानते हैं, जो हर किसी को बारिश के मौसम में अपनाने चाहिए.

Skin Care: शरीर के इस हिस्से में रोज लगाएं एंटी-फंगल पाउडर, जानें सभी स्किन केयर टिप्स

पैरों में क्यों लगाना चाहिए एंटी-फंगल पाउडर
बारिश के मौसम में गंदा पानी इकट्ठा होना काफी आम बात है और उससे भी आम बात उस गंदे पानी के संपर्क में आपका पैर आना है. इसके कारण पैरों में नमी बनी रह सकती है और स्किन इंफेक्शन हो सकता है. इसलिए आपको हर दिन नहाने के बाद पैरों में एंटी-फंगल पाउडर लगाना चाहिए. ध्यान रखें कि स्किन केयर सिर्फ चेहरे के लिए नहीं है.

हफ्ते में 2 बार लगाएं फेस पैक
स्किन को पोषण देने के लिए फेस पैक लगाना बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए आपको हफ्ते में दो बार फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. जिसमें एलोवेरा, ग्रीन टी और ऐसे अन्य एंटीबायोटिक चीजों का इस्तेमाल करें. यह आपको स्किन इंफेक्शन से बचाने में मदद करेगा.

सनस्क्रीन ना छोड़ें
बारिश के मौसम में सूरज काफी कम दिखता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप स्किन केयर से सनस्क्रीन को हटा दें. आपको बारिश के मौसम में भी सन डैमेज हो सकता है, जिससे बचने के लिए सनस्क्रीन को जरूर लगाएं.

एक्सफोलिएशन जरूर करें
बारिश के मौसम में भी स्किन एक्सफोलिएशन जरूरी है. ताकि चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाई जा सके और त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सके. हफ्ते में 1 बार एक्सफोलिएशन करने से आपको फेयर और ग्लोइंग स्किन प्राप्त होती है.

डाइट में विटामिन-सी शामिल करें
स्किन केयर के लिए सिर्फ त्वचा का बाहरी ख्याल ही नहीं रखना चाहिए. बल्कि आपको डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए. क्योंकि, त्वचा को असली पोषण खानपान से ही मिलता है, जिसके लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news