दांत दर्द से लेकर अस्थमा में है असरदार, जानें फिटकरी के हैरान कर देने वाले फायदे
Advertisement

दांत दर्द से लेकर अस्थमा में है असरदार, जानें फिटकरी के हैरान कर देने वाले फायदे

Alum Benefits: फिटकरी एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त होती है. इसलिए इसे सैलून में ज्यादातर प्रयोग में लाया जाता है. फिटकरी के इस्तेमाल से शरीर को और भी कई फायदे पहुंचते हैं. जानें 

 

फिटकरी के फायदे

Alum Benefits: आपने अक्सर मेन्स पार्लर में शेव करने के बाद सफेद रंग की टिकिया से चेहरे को घिसते देखा होगा. इसे फिटकरी कहते हैं. आपको बता दें फिटकरी एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त होती है, जिसके इस्तेमाल से कई फायदे होते हैं. सैलून में प्रयोग से इतर, आयुर्वेद में भी फिटकरी के कई फायदे बताए गए हैं. ऐसा माना जाता है, कि शरीर में कहीं हल्का कट लगने पर फिटकरी घिसने से खून बंद हो जाता है. आइये आज जानेंगे फिटकरी से होने वाले फायदों के बारे में...

दांत में दर्द
कई लोगों को मीठा और ठंडा खाने पर दांतो में दर्द की समस्या होने लगती है. इसके लिए फिटकरी बहुत कारगर साबित हो सकती है. अगर आपको दांत में दर्द या मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाना है तो फिटकरी के पानी से गार्गल करें. इसे एक नैचुरल माउथ वॉश के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है.

घाव में असरदार
अगर आपके शरीर पर लगी किसी चोट, जख्म या घाव से लगातार खून बह रहा है, तो ऐसे में फिटकरी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. ऐसे जख्म को फिटकरी के पानी से धो लें या फिर गाव पर हल्के-हल्के गिस लें. आपका खून बहना बंद हो जाएगा.

स्किन की झुर्रियों में फायदेमंद
बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना स्वभाविक है, लेकिन अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवान दिखना चाहते हैं तो फिटकरी वाले पानी से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे स्किन पर झुर्रियों से राहत मिलेगी. ये तरीका झुर्रियों से निजात पाने का सबसे सरल उपाय है. इस तरह फिटकरी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.    

अस्थमा
अगर आपको सर्दियों में खांसी या अस्थमा की दिक्कत रहती है, तो फिटकरी इसमें बहुत लाभदायक है. खांसी या अस्थमा की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए फिटकरी किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है. विशेषज्ञों का कहना कि फिटकरी के पाउडर को शहद के साथ चाटने से खांसी या अस्थमा की समस्या कम हो सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news