Detox Juice: एक बार पी लें इन कांटेदार पत्तियों का जूस, फिर लिवर में जमा सारी गंदगी हो जाएगी बाहर
Advertisement

Detox Juice: एक बार पी लें इन कांटेदार पत्तियों का जूस, फिर लिवर में जमा सारी गंदगी हो जाएगी बाहर

Detox Drink For Liver: लिवर को डिटॉक्स करने के लिए आप कुछ ड्रिंक्स ट्राई कर सकते हैं. एलोवेरा जूस इसमें से एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आइए, जानते हैं ये लिवर साफ करने में कैसे हैं मददगार.

 

Detox Juice: एक बार पी लें इन कांटेदार पत्तियों का जूस, फिर लिवर में जमा सारी गंदगी हो जाएगी बाहर

Detox Drink For Liver: खराब डाइट के कारण आजकल लोगों को लिवर से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार होना पड़ रहा है. खास कर कि फैटी फूड्स और तेल मसालों से भरपूर गर्म चीजों का सेवन लिवर सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में एलोवेरा आपके काम आ सकता है. जी हां, आपको हैरानी हो सकती है कि एलोवेरा जेल लिवर सेल्स को अंदर से साफ करने में मदद कर सकता है. कैसे, तो जानते हैं लिवर डिटॉक्स में एलोवेरा जूस पीने के फायदे.

1. लिवर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं एलोवेरा जूस- 
एलोवेरा जूस की खास बात ये है कि इसका जेल लिवर में जमा गंदगी को अपने साथ बांध लेता है. दरअसल, ये इतना गाढ़ा होता है कि ये गंदगी को अपने साथ बांध कर पानी के साथ शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है. इसे आप लिवर के लिए लैक्सटेसिव की तरह देख सकते हैं जो कि लिवर सेल्स के काम काज को बढ़ाने और इसे अंदर से डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है.

2. क्या हैं एलोवेरा जूस पीने के फायदे- 
लिवर के लिए एलोवेरा जूस पीने के कई फायदे हैं. दरअसल, एलोवेरा के एंटीऑक्सीडेंट्स आपके लिवर सेल्स के लिए एक एक्टिवेटर की तरह काम करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही जब आप इस जूस को पीते हैं तो ये लिवर में जमा फैट को अपने साथ बांधकर, शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा कुछ दिनों तक इस जूस को पीने से लिवर की मजबूती में भी मदद मिलती है.

3. कैसे बनाएं एलोवेरा जूस- 
एलोवेरा जूस बनाने के लिए सबसे पहले आपको ताजा एवोलेरा जेल लेना होगा. अब इसे जूसर में डाल कर पानी मिलाएं. ऊपर से हल्का सा नमक, थोड़ी सी चीनी और एक पूरा नींबू का रस मिलाएं. अंत में थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और फिर अच्छी से इसका जूस बना लें. अब इस जूस का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news