Protein Rich Vegetarian Food: मांस-मछली से ज्यादा प्रोटीन देंगे ये 6 शाकाहारी फूड, डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement

Protein Rich Vegetarian Food: मांस-मछली से ज्यादा प्रोटीन देंगे ये 6 शाकाहारी फूड, डाइट में जरूर करें शामिल

हर किसी को अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन की आवश्यकता होती है. वयस्क पुरुषों को प्रति दिन लगभग 56 ग्राम प्रोटीन को वयस्क महिलाओं को प्रति दिन लगभग 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है.

Protein Rich Vegetarian Food: मांस-मछली से ज्यादा प्रोटीन देंगे ये 6 शाकाहारी फूड, डाइट में जरूर करें शामिल

Vegetarian food rich in protein: प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है. यह मांसपेशियों, हड्डियों और त्वचा के विकास व रखरखाव में मदद करता है. प्रोटीन को आमतौर पर मांस, मछली और अंडे से प्राप्त किया जाता है. हालांकि, शाकाहारी लोग भी अपने आहार में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा प्राप्त कर सकते हैं.

हर किसी को अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन की आवश्यकता होती है. वयस्क पुरुषों को प्रति दिन लगभग 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है, जबकि वयस्क महिलाओं को प्रति दिन लगभग 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है. बच्चों और किशोरों को भी उनकी उम्र और गतिविधि के स्तर के आधार पर प्रोटीन की अलग-अलग आवश्यकता होती है. आज हम आपको 6 शाकाहारी फूड के बारे में जानकारी देंगे, जो नॉन-वेज फूड से ज्यादा प्रोटीन दिए गए हैं जो मांस-मछली से ज्यादा प्रोटीन देते हैं.

सोयाबीन: सोयाबीन एक पौधे आधारित प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है. 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन होता है. सोयाबीन को विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है, जैसे कि सलाद, स्प्राउट्स या टोफू.

चने: चने एक और पौधे आधारित प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. 100 ग्राम चने में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन होता है. चने को विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है, जैसे कि दाल, सलाद, या भुने हुए.

मूंग: मूंग भी एक अच्छा पौधे आधारित प्रोटीन का सोर्स है. 100 ग्राम मूंग में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है. मूंग को विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है, जैसे कि दाल, सलाद या स्प्राउट्स.

बादाम: बादाम एक स्वस्थ स्नैक्स है, जो प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. 100 ग्राम बादाम में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन होता है. बादाम को कच्चा, भुना हुआ या पीसकर खाया जा सकता है.

अखरोट: अखरोट भी प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. 100 ग्राम अखरोट में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है. अखरोट को कच्चा, भुना हुआ या पीसकर खाया जा सकता है.

सेम: सेम एक और अच्छा पौधे आधारित प्रोटीन का सोर्स है. 100 ग्राम सेम में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन होता है. सेम को विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है, जैसे कि दाल, सलाद या भुने हुए.

प्रोटीन की कमी के लक्षण
प्रोटीन की कमी के लक्षण में थकान, मांसपेशियों में कमजोरी और वजन कम होना शामिल हैं. प्रोटीन की कमी से बालों का झड़ना, त्वचा की समस्याएं और संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news