Side Effects of Cold drinks: ज्यादा न पिएं कोल्ड ड्रिंक्स, होती हैं वजन बढ़ने जैसी कई समस्याएं
Advertisement
trendingNow11257513

Side Effects of Cold drinks: ज्यादा न पिएं कोल्ड ड्रिंक्स, होती हैं वजन बढ़ने जैसी कई समस्याएं

5 Side Effects of Cold drinks: अगर आप बहुत ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पी रहे हैं तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए अच्छा नहीं है. इससे आप अपने शरीर में वजन बढ़ने, डायबिटीज जैसी समस्याओं का सामना कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

5 Side Effects of Cold drinks: अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक्स के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्या आप जानते हैं कि जो ड्रिंक्स आपको ठंडक का अहसास कराती हैं, वे आपको परेशानी में भी डाल सकती हैं. दरअसल, बहुत ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से आप कई तरह की समस्याओं से घिर सकते हैं. कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण यह हेल्‍थ के लिए बहुत हानिकारक होती हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से आपके शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में. 

Pain in Fingers: लैपटॉप पर काम करने से होता है उंगलियों में दर्द? राहत पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

डायबिटीज 
कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में कोल्ड ड्रिंक पीने से डायबिटीज की समस्या हो सकती है. चूंकि कोल्ड ड्रिंक्स बॉडी में तुरंत शुगर भर देती हैं. इसलिए इनमें अत्यधिक मात्रा में एडेड शुगर होती है जो टाइप 2 डायबिटीज का कारण बन सकती है. नतीजतन, इंसुलिन तेजी से रिलीज होता है और अगर बार-बार आपके इन्सुलिन हॉर्मोन डिस्टर्ब होते हैं तो इससे काफी नुकसान हो सकता है. 

मोटापा 
ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से वजन बढ़ता है. अधिक शुगर की मात्रा वजन बढ़ने का कारक बन सकती है. एक रिसर्च के अनुसार डेली ऐसे ड्रिंक्स  पीने से मोटापे का खतरा 60 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. 

दिमाग पर होता है असर 
कोल्ड ड्रिंक्स दिमाग के सेहत के लिए भी बहुत खतरनाक होती है. कुछ स्टडी के अनुसार ड्रिंक मेमोरी को धीमा बनाती है. 

लीवर डैमेज 
ऐसे ड्रिंक्स में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है. बता दें कि शुगर की ज्यादा मात्रा के कारण फ्रुक्टोज को पचाने में लीवर को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. जिससे लीवर में इन्फ्लेमेशन की भी दिक्‍कत आ जाती है. 

दांतों को नुकसान 
फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड आपके दांतों के सुरक्षा पर्त यानी इनेमल को नुकसान पहुंचाते हैं. इसी कारण से दांतों में सेंसिटिविटी और कैविटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. बता दें कि कोल्ड ड्रिंक्स में ये एसिड बहुत मात्रा में होते हैं. इसलिए इससे दांतों को काफी नुकसान हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news