आंखें कमजोर हैं तो इन 5 फूड से कर लें दोस्ती, बाज जैसी तेज नजर हो जाएगी आपकी
Advertisement
trendingNow11952695

आंखें कमजोर हैं तो इन 5 फूड से कर लें दोस्ती, बाज जैसी तेज नजर हो जाएगी आपकी

Food for weak eyesight: आंखों की रोशनी तेज करने के लिए एक संतुलित आहार लेना भी जरूरी है. इसमें विटामिन ए, सी, ई और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए.

आंखें कमजोर हैं तो इन 5 फूड से कर लें दोस्ती, बाज जैसी तेज नजर हो जाएगी आपकी

5 best foods for weak eyesight: आज के आधुनिक जीवन में हर उम्र के लोगों में आंखों की रोशनी कमजोर होना एक आम समस्या बन गई है. इसके कई कारण हैं, जिनमें डिजिटल उपकरणों का अधिक इस्तेमाल, अनहेल्दी डाइट, शारीरिक गतिविधि की कमी और प्रदूषण शामिल हैं. डिजिटल उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी आंखों के लिए हानिकारक होती है. यह रेटिना को नुकसान पहुंचा सकती है और आंखों में तनाव, सिरदर्द और अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है. इसलिए, डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल करते समय ब्रेक लेना और आंखों को आराम देना जरूरी है.

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए एक संतुलित आहार लेना भी जरूरी है. इसमें विटामिन ए, सी, ई और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. नीचे 5 फूड्स की लिस्ट दी गई है, जो आपकी आंखों की रोशनी तेज करने में मदद कर सकते हैं.

गाजर
गाजर विटामिन ए का एक अच्छा सोर्स है. विटामिन ए आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है. गाजर को सलाद, सूप या जूस के रूप में खाया जा सकता है.

पालक
पालक भी विटामिन ए का एक अच्छा सोर्स है. इसके अलावा, पालक में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आंखों को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. पालक को सलाद, सूप या स्मूदी के रूप में खाया जा सकता है.

ब्रोकोली
ब्रोकोली विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है. विटामिन सी आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. ब्रोकोली को सलाद, सूप या स्टीम करके खाया जा सकता है.

केला
केला विटामिन ए, सी और ई का एक अच्छा सोर्स है. ये सभी पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. केले को स्नैक्स के रूप में खाया जा सकता है या इसका शेक बनाया जा सकता है.

अखरोट
अखरोट में जिंक, विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अखरोट को स्नैक्स के रूप में खाया जा सकता है या इसका पेस्ट बनाया जा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news