COVID Death: WHO की रिपोर्ट ने फिर डराया, दिसंबर 2023 में कोरोना से इतने लोगों ने गंवाई जान
Advertisement

COVID Death: WHO की रिपोर्ट ने फिर डराया, दिसंबर 2023 में कोरोना से इतने लोगों ने गंवाई जान

Corona Virus: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 के आखिरी महीने यानी दिसंबर में कोविड-19 के कारण दुनिया में करीब 10,000 लोगों की मौत हो गई.

COVID Death: WHO की रिपोर्ट ने फिर डराया, दिसंबर 2023 में कोरोना से इतने लोगों ने गंवाई जान

Covid Death: कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों को फिर से डरा दिया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 के आखिरी महीने यानी दिसंबर में कोविड-19 के कारण दुनिया में करीब 10,000 लोगों की मौत हो गई. ये आंकड़ा नवबंर की तुलना में काफी ज्यादा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके पीछे का कारण छुट्टियों के दौरान जमा भीड़भाड़ को बताया है. छुट्टियों में कोरोना वायरस काफी तेजी से फैला है.

 

अस्पताल में भर्तियों के आंकड़े बढ़े

डब्ल्यूएचओ चीफ तेद्रोस अधनोम गेब्रयेसुस के मुताबिक अस्पतालों में भर्ती होने वालों का आंकड़ा करीब 42 फीसदी बढ़ गया जो मुख्य रुप से यूरोप और अमेरिका में देखा गया. उन्होंने ये भी कहा कि पैनडेमिक की पीक के मुताबिक दिसंबर में हुई 10 हजार मौतें काफी कम हैं लेकिन कई लोगों को बचाया जा सकता था.

 

मौजूदा वैक्सीन कर सकती है रोकथाम

डब्ल्यूएचओ चीफ ने ये भी बताया कि कई जगहों पर कोविड के मामले काफी ज्यादा बढ़े हैं. उन्होंने सरकारों से कहा कि कोरोना को लेकर लापरवाही न बरतें और लोगों का इलाज और वैक्सीन को उनकी पहुंच तक बनाए रखें. गेब्रयेसुस ने कोविड के J.N वेरिएंट को लेकर कहा कि इस समय कोरोना का ये वेरिएंट काफी ज्यादा फैल रहा है. यह एक ओमीक्रोन वायरस है और जो वैक्सीन अभी उपलब्ध हैं वो इस वेरिएंट को फैलने से रोक सकती है.

 

डब्ल्यूएचओ ने लोगों से वैक्सीन लेने, मास्क पहनने और सावधानी बरतने की अपील की है. ये भी कहा गया कि उपलब्ध वैक्सीन संक्रमित होने से शायद न बचा पाएं लेकिन अस्पताल में भर्ती होने या मौत की संभावना को कम जरूर कर देती है.

 

बढ़ रही हैं सांस से जुड़ी बीमारियां

डबल्यूएचओ में कोविड-19 महामारी के लिए टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोव ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में सांस की बीमारियों के साथ-साथ बल्किफ्लू, राइनोवायरस और न्यूमोनिया के मामलों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. उन्होंने ये भी बताया कि सर्दियों में जुकाम, बुखार और थकान आम बात है लेकिन इस साल खासतौर पर अलग-अलग तरह के कई पैथोजन फैल रहे हैं जिससे सावधान रहने की जरूरत है.

 

केरखोव ने कहा कि हमें लगता है कि यह वृद्धि जनवरी में भी जारी रह सकती है क्योंकि नॉर्थ पोल में अभी सर्दी का मौसम है. हालांकि साउथ पोल, जहां गर्मी का मौसम वहां भी कोविड के मामले बढ़ रहे हैं. इसी हफ्ते ऑस्ट्रेलिया में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. राज्यों की सरकारों कोविड को लेकर चेतावनियां भी जारी कर दी हैं. 

 

Trending news