कैम्पिंग पर जाने वालों के लिए क्यों जरूरी है ये Flash Light? वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11846872

कैम्पिंग पर जाने वालों के लिए क्यों जरूरी है ये Flash Light? वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

Dynamo Torch: ज्यादातर लोग इस फ्लैश लाइट के बारे में नहीं जानते हैं, ऐसे में आपको आज हम आपको इसकी खूबियों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

कैम्पिंग पर जाने वालों के लिए क्यों जरूरी है ये Flash Light? वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

Dynamo Flashlight: एडवेंचर पर जाने के शौकीनों के लिए मार्केट में तमाम तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स मौजूद हैं. इन गैजेट्स का इस्तेमाल आप ट्रैवलिंग में, आउटिंग में, कैम्पिंग में साथ ही साथ कई अन्य कामों में कर सकते हैं. हालांकि इन गैजेट्स में अब एक नए प्रोडक्ट का नाम जुड़ गया है जिसके बारे में शायद आपको अंदाजा भी नहीं होगा. आज हम इन्हीं में से एक प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो मार्केट में काफी ट्रेंडिंग है और इसका इस्तेमाल लोग धड़ल्ले से कर रहे हैं. आपको बता दें कि ये एक खास टॉर्च है जिसका इस्तेमाल लोग जमकर कर रहे हैं. आज हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

आखिर कौन सी है ये टॉर्च 

दरअसल ये जिस टॉर्च के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे असल में Dynamo Flashlight के नाम से जाना जाता है, ये Maitreyi Enterprises Plastic Portable Hand Press Torch Flashlight के नाम से अमेजन पर उपलब्ध है. ये जलती तो आम फ्लैश लाइट की तरह ही है लेकिन इसमें एक बड़ा फर्क है और वो फर्क ये है कि इसमें किसी भी तरह की बैटरी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. दरअसल बैटरी की जगह पर इस टॉर्च में एक खास तकनीक इस्तेमाल किया जा रहा है जिसकी बदौलत इसको पावर सप्लाई की जाती है और बैटरी के बगैर भी इस फ्लैश लाइट के बल्ब जलने लगते हैं.

किस तकनीक से है लैस 

इस टॉर्च में नॉर्मल बैटरी को ना इस्तेमाल करके यहां डायनमो का इस्तेमाल किया जाता है. यह वही तकनीक है जिसकी मदद से वाहनों में भी हेड लाइट्स को जलाया जाता है. हालांकि इस टॉर्च की रौशनी को बरकरार रखने के लिए इस डायनमो को लगातार चलाते रहना पड़ता है. इस डायनमो को चलाते रहने के लिए आपको इसमें दिए गए एक लीवर को लगातार दबाना पड़ता है जिससे डायनमो घूमता है और एनर्जी जेनरेट होती रहती है. अगर आप भी इसे चलाएंगे तो आपको भी ये फ्लैशलाइट काफी पसंद आएगी। इसे Amazon से सिर्फ 600 रुपये में खरीदा जा सकता है.

Trending news