घर में रखा हुआ प्रेस मारता है करंट? समझ लीजिए ये बड़ी गलती कर रहे हैं आप, आज ही जान लें
Advertisement
trendingNow11856618

घर में रखा हुआ प्रेस मारता है करंट? समझ लीजिए ये बड़ी गलती कर रहे हैं आप, आज ही जान लें

Electric Iron: हर घर में इलेक्ट्रिक आयरन (प्रेस) होता ही है, और इससे शॉक लगने की समस्या भी देखने को मिलती है लेकिन इसके पीछे ये बड़ा कारण है जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. 

घर में रखा हुआ प्रेस मारता है करंट? समझ लीजिए ये बड़ी गलती कर रहे हैं आप, आज ही जान लें

Electric Iron Shock: इलेक्ट्रिक आयरन जिसे हम आमतौर पर प्रेस भी बोलते हैं, उसे हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. प्रेस का इस्तेमाल करके हम कपड़ों को स्मूद बनाते हैं और उनमें मौजूद सलवटों को दूर कर देते हैं जिससे वो नए जैसे नजर आते हैं. कुछ लोग कपड़ों को मार्केट से भी प्रेस करवाते हैं, हालांकि आपने अगर अपने घर में प्रेस इस्तेमाल किया है तो आपने पाया होगा कि कई बार ये शॉक देता है. शॉक इतना तेज होता है कि आपके हाथ से प्रेस छूट जाता है. अगर आपको लगातार प्रेस का इस्तेमाल करने की वजह से करंट लगता है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसा होने के पीछे कारण क्या है और इस समस्या से आखिर छुटकारा कैसे पाया जा सकता है. 

खराब वायरिंग: आप यकीन नहीं मानेंगे लेकिन आपके प्रेस की वायरिंग अगर खराब है और बीच में से डैमेज है तो आपको करंट लग सकता है. दरअसल वायरिंग के ऊपर एक इन्सुलेशन होता है जो अगर खराब हो जाए तो तार सीधे प्रेस की बॉडी के संपर्क में आ जाता है और इस्तेमाल करने वाले को तुरंत ही इलेक्ट्रिक शॉक लग जाता है. ऐसे में इसकी वायरिंग ठीक करवाकर रखनी चाहिए. 

खराब ग्राउंडिंग: कोई भी प्रेस अच्छी तरह से ग्राउंडेड होना चाहिए जिससे वो इलेक्ट्रिक शॉक नहीं देता है. अगर प्रेस में अच्छी ग्राउंडिंग नहीं है तो इससे शॉक लगने का खतरा बढ़ जाता है और यूजर को बार-बार इस समस्या से गुजरना पड़ता है. 

एक्सपोज़्ड वायरिंग: कई बार प्रेस के अंदर मौजूद वायरिंग एक्सपोज्ड हो जाती है और आयरन की बॉडी के संपर्क में आती रहती है, उस दौरान भी इसे इस्तेमाल कर रहे शख्स को बिजली का तेज झटका लगने का खतरा रहता है. यह झटका काफी तेज और खतरनाक हो सकता है और इससे आपके शरीर पर काफी बड़ा इम्पैक्ट होता है. 

डैमेज प्लग और कॉर्ड: अगर आपके प्रेस का प्लग और कॉर्ड डैमेज हो चुके हैं, उस दौरान भी आपको करंट लग सकता है क्योंकि इस तरह से आपके प्रेस की वायरिंग पूरी तरह से एक्सपोज्ड हो जाती है और इससे बिजली का झटका लगने का पूरा खतरा रहता है. 

वेट कंडीशन में आयरन का इस्तेमाल: अगर आपके हाथ या पैर गीले हैं और उस दौरान आप इलेक्ट्रिक आयरन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी इलेक्ट्रिक आयरन से बिजली का झटका लगने का खतरा बना रहता है और आपको इससे सावधान रहने की जरूरत है. 

Trending news