AC को अब बंद करने की है तैयारी? ये 4 काम किए बगैर ना करें रखने की भूल, अगले सीजन होगा मोटा खर्च
Advertisement
trendingNow11876945

AC को अब बंद करने की है तैयारी? ये 4 काम किए बगैर ना करें रखने की भूल, अगले सीजन होगा मोटा खर्च

AC Servicing Tips: अगर आप अपने एयर कंडीशनर को पैक करके रखने की तैयारी में हैं तो आपको सबसे पहले ये 4 काम करवा लेने चाहिए, इससे आपका एयर कंडीशनर बेहतरीन तरीके से काम करने लगता है.  

AC को अब बंद करने की है तैयारी? ये 4 काम किए बगैर ना करें रखने की भूल, अगले सीजन होगा मोटा खर्च

AC Service Tips: अगर आप अपने एयर कंडीशनर को इस सीजन के लिए इस्तेमाल कर चुके हैं, और अब इसे बंद करके अगले सीजन के लिए पैक करने की तैयारी में हैं तो आपको ऐसे ही इसे पैक नहीं कर देना चाहिए. दरअसल ऐसा करने से एयर कंडीशनर में दिक्कत आ सकती है और जब आप अगले सीजन के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहेंगे तो इसमें समस्या आने लगेगी. अगर आप अभी तक ऐसा ही करते हुए आए हैं तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं करना चाहिए. बल्कि कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करने के बाद ही ac का इस्तेमाल बंद करना चाहिए, आज हम आपको उन कामों के बारे में बताने जा रहे हैं.     

क्लीनिंग है जरूरी 

शायद आपको ये बात ज्यादा गंभीर नहीं लग रही होगी लेकिन असल में एयर कंडीशनर की क्लीनिंग काफी जरूरी होती है. एयर कंडीशनर को अगले सीजन के लिए पैक करने से से पहले आपको अच्छी तरह से इसे क्लीन करवा लेना चाहिए, इससे फिल्टर में जमी गंदगी बाहर आ जाती है. 

Gas लीकेज चेकिंग 

आम तौर पर एयर कंडीशनर में गैस लीकेज हो जाता है जिससे कूलिंग प्रभावित होने लगती है. अगर आप लीकेज चेक नहीं करवाते हैं तो एयर कंडीशनर ठीक तरह से काम नहीं करेगा और घंटों चलने के बाद भी कूलिंग नहीं होगी.

कूलेंट लेवल चेकिंग

कूलेंट लेवल चेक करवाना बेहद जरूरी है. अगर कूलेंट का लेवल कम हो जाता है तो कूलिंग में समस्या आने लगती है और आप फिर कुछ नहीं कर सकते हैं इसलिए कूलेंट लेवल को चेक करवाना बेहद ही जरूरी है. इससे अगले सीजन में आपको एयर कंडीशनर शुरू करते ही जोरदार कूलिंग मिलेगी. 

जेट स्प्रे 

नॉर्मल क्लीनिंग जरूरी है लेकिन एयर कंडीशनर की बेहतरीन कूलिंग के लिए जेट स्प्रे क्लीनिंग बेहद ही जरूरी है क्योंकि इसकी वजह से एयरकंडीशनर बेहतरी कूलिंग करने लगता है. जेट स्प्रे क्लीनिंग ना हो तो आपके एयर कंडीशनर को कूलिंग करने में दिक्कत आ सकती है. जेट स्प्रे क्लीनिंग से एयर कंडीशनर के एयर डक्ट और फ़िल्टर में जमी गंदगी बाहर निकल आती है. 

Trending news