भारत सरकार की Apple यूजर्स को चेतावनी, किसी भी वक्त छिन सकता है आपके डिवाइस का कंट्रोल, हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow11886373

भारत सरकार की Apple यूजर्स को चेतावनी, किसी भी वक्त छिन सकता है आपके डिवाइस का कंट्रोल, हो जाएं सावधान

Apple Users Warning: भारत सरकार ने Apple यूजर्स को WebKit ब्राउज़र इंजन में मौजूद दिक्क्तों के बारे में चेतावनी दी है जो हैकर्स को उनके डिवाइस कंट्रोल करने की अनुमति दे सकती है. यूजर्स को तुरंत अपने डिवाइस को अपडेट करना चाहिए. 

भारत सरकार की Apple यूजर्स को चेतावनी, किसी भी वक्त छिन सकता है आपके डिवाइस का कंट्रोल, हो जाएं सावधान

Indian Government Warning: जानकारी के अनुसार, भारत सरकार ने Apple यूजर्स को चेतावनी जारी करके बताया है कि उनका डिवाइस खतरे में है, किसी भी समय हैकर्स उनके डिवाइस को निशाना बना सकते हैं और उसका कंट्रोल अपने हाथ में ले कर निजी जानकारियों का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो लाखों लोगो का डाटा खतरे में आ जाएगा और फिर कुछ भी हो सकता है. 

दरअसल इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाली भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने कहा कि वेबकिट ब्राउज़र इंजन जिसका उपयोग सफारी और अन्य ब्राउज़रों द्वारा किया जाता है उसमें दिक्कत पाई गई है. ऐसे में iPhone और watches सहित Apple के प्रोडक्ट्स खतरे में आ सकते हैं. 

आधिकारिक बयान में सामने आई बात 

एक आधिकारिक बयान में, CERT-IN ने कहा, “सुरक्षा घटक में प्रमाणपत्र सत्यापन समस्या, कर्नेल में एक समस्या और वेबकिट घटक में त्रुटि के कारण Apple उत्पादों में ये कमजोरियाँ मौजूद हैं. हमलावर विशेष रूप से तैयार किए गए अनुरोध भेजकर इन कमजोरियों का फायदा उठा सकता है.

प्रभावित उपकरणों की सूची में शामिल हैं:

1) Apple iOS versions prior to 16.7 and iPadOS versions prior to 16.7

2) Apple macOS Moneterey versions prior to 12.7

3) Apple watchOS versions prior to 9.6.3

4) Apple iOS versions prior to 17.0.1 and iPadOS versions prior to 17.0.1

5) Apple Safari versions prior to 16.6.1

6) Apple macOS Ventura versions prior to 13.6

7) Apple watchOS versions prior to 10.0.1

जो यूजर्स अपने निजी डेटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं, उन्हें तुरंत अपने डिवाइस को लेटेस्ट वॉचओएस, टीवीओएस और मैकओएस संस्करणों में अपडेट करना चाहिए. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि अगर सॉफ्टवेयर की दिक्कतों को दूर ना किया गया तो हमलावर एप्पल घड़ियों, टीवी, आईफोन और मैकबुक तक पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं. इस समस्या के समाधान के लिए Apple की ओर से आवश्यक अपडेट आधिकारिक वेबसाइट cert-in.org.in पर भी उपलब्ध हैं.

Trending news